40 मानव मस्तिष्क से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य | Human Mind Facts In Hindi



हेलो दोस्तों हम आपके लिए लेकर आये है (Human Mind Psychology Facts In Hindi) मानव मस्तिक से संबंधित कुछ अजब गजब रोचक तथ्य (Human Mind Amazing Facts In Hindi) जो आपको जानकर रोमांच से भर देंगे। ये सभी मानव मस्तिक से जुड़े कुछ ऐसे रहस्य है जो आपको भी पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है क्या है वो मजेदार अजब गजब तथ्य मानव मस्तिक के बारे मे


मानव मस्तिष्क से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य | Human Mind Interesting Facts In Hindi



1: जब आप कुछ लिख रहे होते है तो आपका दिमाग इतनी तेजी से काम करता है की आपकी हैंड राइटिंग खराब हो जाती है। लेकिन ऐसा सब के साथ नहीं होता है।

ऐसा बस उन्ही लोगो के साथ होता है जिनका दिमाग बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करता है और इतनी जल्दी प्रतिक्रिया होने के कारण ही आपकी हैंड राइटिंग खराब हो जाती है।


2: जिन लोगो की हैंड राइटिंग ख़राब होती है उनका दिमाग उन लोगो से ज्यादा तेज़ होता है जिनकी हैंड राइटिंग अच्छी होती है।


3: दिमाग ही मानव शरीर का सबसे जटिल अंग है।


4: मानव मस्तिक मे 1 सेकंड में अरबो खरबो Sells का निर्माण होता है। यही कारण होता है की आप 1 सेकंड मे ही इतना ज्यादा सोच लेते हो।


5: प्रत्येक मनुष्य का मस्तिक अलग अलग होता है लेकिन फिर भी कुछ बाते उनमे कुछ ऐसी होती है जो समान होती है।


6: क्या आप जानते की भी तक वैज्ञानिक भी ये नहीं पता लगा पाए है की हमें सपने क्यों आते है और ये सपने हमारी असल जिंदगी मे क्या मायने रखते है।


7: हमें ये कभी पता नहीं चलता की हमारे द्वारा देखा गया सपना शुरू कहाँ से हुआ है। लेकिन हमें ये जरूर पता होता है की सपना खत्म कहाँ हुआ।


8: प्रत्येक मनुष्य को आते है लेकिन यदि आप ये सोच रहे हो की मुझे तो सपने आते ही नहीं तो में आपको जानकारी के लिए बता दू की सपने आपको भी आते है लेकिन वो आपको याद नहीं रहते।


9: जब भी आप कोई सपना देखते हो तो आप अपने सपने का ९०% भाग भूल जाते हो।


10: हमारे सपनो मे कुछ घटनाये हमारी असल जिंदगी से जुडी होती है और कुछ घटनाये ऐसी होती है जिससे हमें कोई मतलब ही नहीं होता है।

***** Human Mind Facts In Hindi *****


11: अभी तक ये नहीं पता चल पाया है की हमारा दिमाग यादो को कहा स्टोर कर के रखता है। हमें बस यही पता है की हमारा दिमाग एक मेमोरी कार्ड की तरह है जिस मे हमारी यादे एकत्रित होती है।


12: हमारे दिमाग के दो भाग होते है जिससे हम चेतन मन और अवचेतन मन कहते है।


13: विज्ञान को भी अभी तक मानव मस्तिक के पुरे रहस्य के बारे मे पता नहीं चल पाया है मतलब मानव मस्तिक विज्ञान के लिए अभी तक भी रहस्य ही है।



14: एक रिसर्च मे पता चला है की जो मनुष्य नकारात्मक सोचता है उसके दिमाग की Sells सिकुड़ने लगती है और दिमाग का आकार भी छोटा हो जाता है बल्कि जो मनुष्य सकारात्मक सोचता है उसके Sells अधिक Active हो जाते है जिसके कारण Sells बड़े हो जाते है और दिमाग का आकर भी बड़ा होने लग जाता है।



15: हमारे शरीर की सबसे ज्यादा Energy को Absorbs करने वाला अंग हमारा दिमाग ही होता है मतलब ये हमारे शरीर की सबसे ज्यादा ऊर्जा का उपयोग करता है।


16: आपको ये जान कर बहुत अजीब लगेगा की जब आप सोते रहते है तब आपका दिमाग बिजली का उत्पादन करता है और उस बिजली से आप 1 बल्ब भी जला सकते है।


17: मानव मस्तिक में 75% से अधिक भाग जल का होता है।


18: हमारे आँख, नाक, कान, और त्वचा ये 4 ही वो मार्ग है जिनके माद्यम से कोई भी बात हमारे दिमाग मे प्रवेश करती है।


19: जो लोग एक से अधिक भाषा सीख लेते है उन लोगो के दिमाग की संरचना और अधिक जटिल हो जाती है। ये जटिलता आपके IQ Level को बढ़ा देती है।


20: मनुष्य के दिमाग के वजन का सम्बन्ध उसके दिमाग की शक्ति से नहीं होता।

***** Amazing Brain Facts In Hindi *****


21: हमारा दिमाग परिस्तिथ्यो के अनुसार ही अलग अलग रसायन का निर्माण करता है।


22: क्या आप जानते है की स्त्रियों और पुरषो दोनों के दिमाग की संरचना अलग अलग होती है।


23: आपको दिमाग केवल 40 साल की उम्र तक ही बढ़ता है उसके बाद सिकुड़ने लग जाता है।


24: हमारा दिमाग कप्यूटर से बहुत ज्यादा अधिक कार्य करता है।


25: क्या आप जानते है की Computer Multitasking कभी नहीं करते लेकिन वो काम इतनी तेज़ी से करता है की हमें लगता है की वो Multitasking कर रहा है और वही दूसरी ओर हमारा Multitasking  कर सकता है लेकिन ये हमें दिखाई नहीं देता है।




26: सुबह के समय जब हम उठकर पानी पीते है तब हमारा दिमाग सबसे ज्यादा Active हो जाता है।


27:  आपके दिमाग की मेमोरी कभी ख़त्म नहीं होती है। इसकी कोई Limit नहीं है।


28: यदि आप आवश्यकता से अधिक अपने मोबाइल को छेड़ते हो तो ये सम्भव है की एक लेवल पर आने के बाद ट्यूमर होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।


29: आवश्यवकता से अधिक पसीना आपके दिमाग को सिकुड़ देता है।


30: यदि हमारे मस्तिक को 5 मिनट से ज्यादा समय तक ऑक्ससीजन नहीं मिलने पर Damage हो जाता है।

***** Human Mind Psychology Facts In Hindi *****


31: मानव मस्तिक में सूचनाओं की आने और जाने की गति 268 मील प्रति घंटा होती है।


32: महिलाओ के अपेक्षा पुरषो का मस्तिक अधिक बड़ा होता है।


33: जब आप एक समय मे एक से अधिक कार्य करते हो तो आपके दिमाग की कार्य क्षमता कम हो जाती है। यदि कारण होता है की हम फिर उस काम को 100 % Accuracy के साथ नहीं कर पाते।


34: आप सोते हो लेकिन आपका दिमाग कभी नहीं सोता।


35: जब आप कुछ भूल जाते हो तो उस को याद करने के लिए जब आप अपने दिमाग पर जोर डालते हो तो आपकी सामान्य से अधिक ऊर्जा खर्च होती है।


36: आवश्यकता से अधिक सोचने पर आपके दिमाग को Overthinking की Problem शुरू हो जाती है।


37: जब आप शराब का सेवन करते हो तो आपके दिमाग मे याद करने के शक्ति कम हो जाती है यही कारण होता है की हमें होश आने के बाद कुछ याद नहीं रहता।


38: जब आप मर जाते है तो उसके बाद भी कुछ समय तक आपको दिमाग कुछ सोचता रहता है।


39: मानव मस्तिक कहाँ पर है ये तो सब को पता है लेकिन मन कहा होता है इसका पता आज तक नहीं चल पाया है।


40: दिमाग को सबसे ज्यादा चोट तब लगती है जब हमें कोई धोखा देता है और ये चोट उस समान ही होती है जिस समान हमे किसी पथर से चोट लगती है।

Post a Comment

0 Comments