How To Never Be Jobless Again In Hindi | नौकरी कैसे प्राप्त करे?



How to Never Be Jobless Again - दोस्तों क्या आपको भी बार बार Job से निकाल (फिर से बेरोजगार कैसे हो) दिया जाता है या फिर आपको हमेशा अपने Job के खो देने का डर लगा रहता है। यदि ऐसा है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आये है जिसके बाद आपको कभी भी Jobless नहीं होना पड़ेगा।

ये तो आप जानते ही है (How Can You Get Job In Hindi) की हमें अपने जीवन को व्यापन करने के लिए एक बेहतर नौकरी की या फिर एक बेहतर व्यापार की आवश्यकता होती है। कुछ लोग जिनके पास होता है वो लोग तो अपने पैसे से  खुद का व्यापार खड़ा कर लेते है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पास इतना पैसा नहीं होता की वो अपना व्यापार शुरू कर सके इसलिए वो अपने लिए एक बेहतर नौकरी की तलाश में निकल जाते है।

लेकिन नौकरी मिलना भी आज के समय मे बहुत ही मुश्किल (How To Never Be Jobless Again In Hindi) हो गया है और मानलो एक बार तो आपको नौकरी भी मिल जाती है तो वो भी Permanent नहीं होती इसमें आपको कभी भी निकाला जा सकता है। ऐसा आपके साथ भी हुआ ही होगा।


How To Never Be Jobless Again In Hindi | फिर कभी बेरोजगार कैसे हो?



दोस्तों आज एक बाद आपको कभी भी Jobless नहीं होना पड़ेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे Tips And Tricks देने वाले है तो आपको कभी भी कहीं भी Job दिला सकती है और आपको एक बार भर्ती करने के बाद आपको बाहर भी नहीं निकालेगी। तो आईये जानते है क्या है वो Tips  


1: Muster A Relevant Skill


दोस्तों ये आपके लिए सबसे पहली और सबसे अच्छी Tips है। यदि आपने इस Tip को Follow कर लिया तो आपको कभी भी Jobless नहीं होना पड़ेगा।




हर मनुष्य मे एक खास Talent होता है और उस Talent के अंदर उसको कोई भी नहीं हरा सकता। इसलिए सबसे पहले अपनी उस योग्यता को खोजे और जब आप उस को खोजने में कामियाब हो जाये उसके बाद आपको उस से संबंधित समस्त ज्ञान को अर्जित करना है।




कहने का मतलब ये है की आपको अपनी उस Skill का Master बनना है। ये नियम यही कहता है की आप अपनी Field के ज्ञाता बन जाओ। उस क्षेत्र से सम्बंधित जितनी भी जानकारी हो वो आपको पता होनी चाहिए। जब आप एक बार अपनी Field के मालिक बन जाते हो तो आप अपनी ही Field से सम्बंधित कंपनी में Job के लिए Apply कर सकते हो।



2: Build A Digital Portfolio


आप तो ये जानते ही है की आज के समय में पूरी दुनिया कितनी Digital हो गयी है। आज कल सभी काम Digital रूप से Internet पर होते है। फिर चाहते कोई फॉर्म भरना हो, बैंक में पैसो का लेन देन  करना हो आदि। लेकिन इन सभी के साथ आज कल हम Job के लिए भी Online ही Apply कर सकते है।

आपको भी यदि Job के लिए Apply करना है तो सबसे पहले आपको अपना एक Digital Portfolio बनाना होगा। ये Portfolio आप Job से Related किसी भी Website पर बना सकते है। जिसमे आप अपने Skill की पूरी जानकारी उस Portfolio में Add कर के Submit कर सकते हो।





इन सब के साथ साथ आप एक Personal Portfolio भी क्रिएट कर सकते है और ये Portfolio आप अपने Facebook Page के माध्यम से या फिर Instagram पर Business Profile मदद से भी बना सकते है। ये सभी Portfolio आपको अपने Field के लोगो से जोड़ने का काम करेगा।


3: Make Yourself Visible To The Public


अब आपको जितना हो सके लोगो से मिलना है उनसे बात करना है और कुछ उनके बारे मे जानना है और कुछ अपने बारे मे लोगो को बताना है।  आपको दुनिया एक सामने अपने आपको ज्यादा से ज्यादा Visible बनाना होगा।




ऐसा करने से आपको ये फायदा होगा की आपकी Reach ज्यादा से ज्यादा लोगो तक होगी जिससे यदि आप उसको अपनी Skill के बारे में बताते हो तो वो जरूरत पड़ने पर दुसरो को बताते है जिससे आपको आपके Client मिलने की सम्भवना ज्यादा हो जाएगी।


4: Start Networking With Potential Clients


जिस Field के आप Master हो गए हो आपको उससे ही Related अपने Clients को खोजना होगा और उन सब से मिलना होगा। आपको अपने हर Clients से सम्पर्क करना होगा और एक Ecosystem Build करना होगा।


5: Build Real Friendships And Relationships


दोस्तों ये आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आपके जीवन मे कुछ अच्छे और सच्चे मित्र हो। जो समय आने पर एक अच्छे और सच्चे मित्र की तरह आपकी सहायता करे।
अब यहाँ ये जरूरी नहीं है की आपके पास बहुत सारे दोस्त हो। आप कम दोस्त बनाये और अच्छे दोस्त बनाये। जो आपको कभी अकेला नहीं   छोड़े। क्योकि ये आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायता करेंगे।

How To Never Be Jobless Again In Hindi | नौकरी कैसे प्राप्त करे? How To Never Be Jobless Again In Hindi | नौकरी कैसे प्राप्त करे? Reviewed by SmartWay on May 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.