10 तरीके जो आपकी Communication Skills को Improve कर देंगे। - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Saturday, March 21, 2020

10 तरीके जो आपकी Communication Skills को Improve कर देंगे।


हेलो दोस्तों जीवन में हमें आगे बढ़ने के लिए बहुत-सी Skills का होना जरुरी होता है(Communication Skills In Hindi) लेकिन फिर भी उन सब स्किल्स में से भी एक सबसे जरुरी स्किल है और वो है Communication Skill मतलब आपके अंदर बोलने की कला होनी चाहिए। ये बहुत जरुरी स्किल है।


हम अपने जीवन में कितना ही कुछ अच्छा कर ले लेकिन यदि हमारे अंदर बोलने की कला नहीं है तो हम सभी कामो में सफल नहीं हो सकते है। लेकिन हम पहले यहाँ ये जान लेते है की हमे Communication Skill की क्या जरूरत होती है।

           1: यदि आपको अपने अंदर Attitude Build करना हो।
           2: यदि आपको किसी को भी Impress करना हो।
           3: किसी से भी अपनी बात को मनवाना हो।

ये कुछ बाते है जिनके कारण हमें कम्युनिकेशन स्किल्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन वो कौन कौन से तरीके है जिनके माध्यम से हम अपनी(How To Improve Communication Skill In Hindi) कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ा सकते है। आज हम आपको 10 वो तरीके बताएँगे जिससे आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बना पाएंगे।

संचार कौशल में सुधार कैसे करें। How To Improve communication skill.


1: Understand Other People

जब आप बाजार में कुछ खरीदने जाते हो तब आपके साथ अक्सर ऐसा तो हुआ होगा की आप दुकानदार से मांगते कुछ ओर है और वो दिखता कुछ ओर है। क्या आप जानते है ऐसा किस लिए होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योकि वो ये समझने की कोशिश ही नहीं करता की सामने वाला बोल क्या रहा है वो बस अपनी बात बोलता है और उसके हिसाब से ही आपको सामान दिखता है। जो की Communication Skill की सबसे बड़ी गलतियों मे से एक है।

हमें ये समझने की जरूरत होती है की सामने वाला क्या बोल रहा है। सबसे पहले हमें उनकी बातो को ध्यान से सुनना चाहिए और फिर सोच समझ कर उसका जवाब देना चाहिए।

2: Use Perfect Body Language

हम जब भी किसी से बात करते है तो हमें अपने Body Language को एक दम सही तरीके से यूज़ करना आना चाहिए। इसके अंदर हमें ये जानने की जरूरत होती है की हमें लोगो से बात करते समय अपनी Body को कैसे Maintain करना है।




हमें कैसे बैठना चाहिए बात करते समय हमें क्या क्या हरकते नहीं करनी चाहिए। बात करते समय हमारे चेहरे पर भाव कैसे होने चाहिए। इन सब का ध्यान हमें बिलकुल सही तरीके से रखना चाहिए।
तभी जाकर हम अपनी कम्युनिकेशन स्किल को और भी बेहतर बना पाएंगे।

3: Talk to yourself

यदि आप पब्लिक में बोलने से डरते हो तो इसका मतलब ये है की आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल की बहुत ज्यादा कमी है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा अभ्यास की जरूरत है। आपको अपने आप से बात करने की आदत डालनी होती। जब भी आप रूम में अकेले हो तो आप कांच के सामने खड़े होकर इसका अभ्यास कर सकते है।

जब आप कुछ दिनों तक इसका अभ्यास करते है तो आपके बोलने का दर थोड़ा कम हो जायेगा। इसके बाद आप उन लोगो से जाकर बात कर सकते है जो आपके लिए अनजान है।

4: Speck with Confidence

कुछ लोग ऐसे होते जिनको डर तो किसी बात का नहीं होता है लेकिन वो अपनी बातो को लेकर Confidence नहीं होते है। जिस कारण फिर उनको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ता है। जब आप अपनी बातो को लेकर Confident नहीं होंगे तब तक कोई आपकी बातो पर जल्दी से विश्वास नहीं करेगा।

इसलिए आपको अपनी जो भी बात हो उनको लोगो के सामने कॉंफिडेंट होकर रखना है। अक्सर लोग उन्ही लोगो को पसंद करते है जो लोगो कॉन्फिडेंस के साथ बोलते है।

लेकिन अब बात आती है की हम अपनी बातो को कंफिडेंस होकर कैसे बोल सकते है तो इसके लिए आपको बस एक बात का ध्यान होना चाहिए की हम जो भी बोले वो सच होना चाहिए। यदि उस बात के अंदर आपको कोई शक है तो आप को वो बात नहीं बोलनी चाहिए।  क्योकि जब हमारी बात सही होती है मतलब उसके अंदर झूट का कोई नाम नहीं होता है तो हमारा Confidence Level बढ़ जाता है।

5: Be Always Up to date

लोगो से बात करने के लिए हमेशा आपके पास कुछ न कुछ नया और Interesting होना चाहिए। जब भी आप कही बाहर जाओ तो आपको हमेशा Update होकर जाना चाहिए।

जब भी आपको कही जाना हो तो उससे पहले उन खबरों(News) को पढ़ना चाहिए जो अभी सबसे ज्यादा Trending में है। इससे लोगो को ये की आप हमेशा Update रहते है और वो आप से उस बारे में ओर जानने की कोशिश करेंगे।

6: Use Strong Vocabulary

जब भी आप किसी से बात करते है तो सामने वाला आपके बोलने के तरीके के साथ साथ ये भी देखता है की आप अपनी भाषा में किस तरीके के शब्दों का प्रयोग कर रहे है। आपको अपने द्वारा कही गयी बातो में हमेशा सकारात्मक शब्दों (Positive Word) का उपयोग करना चाहिए।

और जहाँ तक हो सके तो आपको अपनी बातो में बीच बीच में अंग्रेजी शब्दों(English Word) का भी उपयोग करना चाहिए। जोकि आपके द्वारा बोले गए वाक्यों को मजबूती प्रदान करेगा। ऐसा करना से लोगो को आपकी बाते भी अच्छी और Attractive लगेगी।

इसके लिए आपको अपनी English Language को Improve करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको रोज इंग्लिश के नए नए शब्द सिखने चाहिए और अपने रोज के जीवन में उन शब्दों का उपयोग करना चाहिए।

7:  Eye Contact

आपने बहुत से लोगो को देखा होगा जो बात करते हुए जिससे बात कर रहे हे उसकी तरफ न देखकर इधर उधर देखते रहते है। जोकि Communication Skill का एक सबसे महत्वपूर्ण Topic है।


जब भी हम किसी से बात करे तो हमें ये बात ध्यान में रखना चाहिए की हमें हमेशा सामने वाले के साथ Eye Contact बना कर ही बात करनी चाहिए। जब हम ऐसा करते है तो उससे सामने वाले को ये पता चलता है की हमारी बात में कितनी सचाई है और हम उस बात को लेकर कितना Confident है।

इसलिए आप जब भी किसी से बात करे तो आपको Proper Eye Contact को Maintain करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपकी Communication Skill ओर भी अच्छी होगी।

8: Talk With Point To Point

में आपको ये बात तो यक़ीन से बोल सकता हु की आप कुछ ऐसे लोगो को जरूर जानते होंगे जो हमेशा बिना सर पैर की बाते करते है। जोकि हमें आधी समझ में आती और आधी समझ में नहीं आती।

इसलिए आपको हमेशा ये बात याद रखनी चाहिए की जो भी बात करे Point To Point होनी चाहिए। ताकि हमारी बात लोगो को अच्छी तरीके से समझ में आ सके और वो आपकी बातो में और भी ज्यादा Interest ले सके।

9: Keep Smile On Face

क्या कभी भी आप उन लोगो से बात करना पसंद करेंगे जो हमेशा ग़ुस्से में रहते हो और मुस्कुराता भी न हो। ये आपको तो क्या किसी को भी पसंद नहीं आएगा।




इसलिए ये जरुरी है की आप भी जब किसी से बात करे तो आप अपने चहरे पर मुस्कुराहट जरूर रखे जब आप ऐसा करेगें तो लोग आपकी बातो को ध्यान से सुनेंगे और आपकी बातो में रूचि भी दिखाएंगे।

10: Respect

यदि कोई आपकी Respect नहीं करे तो क्या आप उससे बात करने में Interested होंगे। जी नहीं यदि ऐसा होता है तो आप उससे बात करना भी पसंद नहीं करते।

इसलिए ये बहुत जरुरी है की आप दुसरो की Respect करे। जब आप ऐसा करने लगेंगे तो आपकी Communication Skill भी Improve होगी और लोगो के बीच आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा।

तो दोस्तों ये थे वो 10 तरीके जिससे आप अपनी Communication Skill को Improve कर सकते है अपनी एक बेहतर Personality को भी Develop कर सकते है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box