खुद को हमेशा मोटिवेट कैसे रखे | 5 Way Motivate Yourself In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Friday, March 6, 2020

खुद को हमेशा मोटिवेट कैसे रखे | 5 Way Motivate Yourself In Hindi


नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है की कैसे आप खुद को हमेशा उत्साहित(Motivate) कर सकते है।(How To Be Motivate Yourself In Hindi) यदि जीवन में सफल होना है तो इसके लिए मोटिवेशन बहुत जरुरी है मोटिवेशन वो रास्ता है जिसके माध्यम से हम अपने लक्ष्य तक पहुंच पाते है।




लेकिन अब यहाँ बात ये आती है की हम खुद को Motivate कैसे कर सकते है(How To Motivate Yourself In Hindi) वो कौन कौन से तरीके है जिनसे हम खुद को हमेशा उत्साहित कर सकते है। वैसे खुद को मोटिवेट करना कोई बड़ी बात नहीं है ये तो हम YouTube की एक वीडियो देख कर भी कर सकते है। लेकिन वो वीडियो हम कुछ समय के लिए ही Motivate करती है।

जब हम वीडियो देख लेते है तो हमारे अंदर एक दम से इतना मोटिवेशन आ जाता है की मानो आज ही हम पूरी दुनिया को बदल देंगे और फिर कुछ दिनों के बाद हम फिर से उसी स्तर पर आ जाते है। क्योकि हमारा मोटिवेशन खत्म हो जाता है।

जिस तरह हम रात को शराब पीते है और उसका नशा सुबह तक उतर जाता है ठीक वैसे ही एक Motivation Video देखने पर उसका असर हमारे ऊपर भी कुछ समय की लिए रहता है और फिर धीरे धीरे उतर जाता है।




यदि आपको अपने जीवन के हर पल में उत्साहित रहना है तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीको को अपने जीवन में नियमित रूप से उतरना होगा। याद रखिये की जीवन में आपको मोटिवेशन लेना है तो आपको रोज वो डोज़ लेनी होगी जिससे आपका मोटिवेशन बना रहे।

तो चलिए जानते है वो तरीके(Methods Of Motivation In Hindi) जिनसे आप खुद को हमेशा के लिए उत्साहित रख पाएंगे।

हमेशा खुद को उत्साहित कैसे रखे | How To Motivate Yourself All Time In Hindi | Methods Of Motivation In Hindi


Think Big

आपको हमेशा अपने लक्ष्य बड़े बनाने चाहिए क्योकि जब आप ऐसा करते है तो आपकी जो सोचने की क्षमता होती है वो बढ़ने लग जाती है और आप एक Barrier Free Thinking वाले व्यक्ति बन जाते हो। जिससे आप हमेशा उत्साहित रहेंगे।


Start With Small

लक्ष्य तो आपको हमेशा बड़ा रखना है लेकिन लक्ष्य की शुरआत हमेशा आपको छोटे स्तर से करना है। क्योकि जब आप बड़े स्तर से शुरू करते है और वो काम पूरा नहीं होता तो आप डिमोटिवेट हो जाते हो और फिर वो काम करना बंद कर देते हो। इसलिए आपको हमेशा ये याद रखना है की Start With Small.

Avoid All Distraction

आपको उन सभी आदतों को छोड़ना है जो आपके ध्यान को भटकाती है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिस्ट्रक्शन को Identify करना है फिर उन पर नियंत्रण करना है। जब आप इन पर नियंत्रण प्राप्त कर लेंगे तो आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान लगा पाएंगे जिससे आपका काम समय पर पूरा होगा फिर जब आपका काम पूरा हो जायेगा तो आप खुश होंगे जिससे आपके अंदर मोटिवेशन आएगा।

Take Inspiration From Successful People

आप उन लोगो से जाकर मिल सकते है जो पहले से बहुत सफल है। उनसे मिले और जानने की कोशिश करे की वो अपने रोज के जीवन में क्या करते है। उसकी क्या क्या अच्छी आदते है और क्या आदते है जो उनके अंदर नहीं है। और यकीन मानिये आपको उनसे मिल कर अच्छा लगेगा और आप Motivate भी हो जायँगे।


Manage Your To Do List

आप को अपने रोज के कामो को पूरा करने के लिए To Do List तैयार करनी चाहिए और इसमें आपको कल किये जाने वाले सारे काम एक दिन पहले ही रात के समय तैयार कर लेनी चाहिए। याद रखे की आपकी To Do List ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए। यदि आप उसके अंदर ज्यादा कामो को जोड़ लेते है तो वो आपके लिए परेशानी का कारण बन जायेगा और आपका मोटिवेशन कम होने लगेगा। इसलिए आपको अपने सारे काम करने के लिए एक To Do List तैयार करनी चाहिए। जिससे आपका सारा काम समय पर होगा और आप खुद को हमेशा मोटीवेट महसूस करेंगे।

Never Compare With Other

ये हमारी सबसे बुरी आदत होती है की हम खुद को उन लोगो से तुलना करने लगते है जो काफी सफल है जो की बहुत ही बुरी बात है हमें कभी अपनी तुलना दुसरो से नहीं करनी चाहिए। जब हम खुद की किसी से तुलना करते है तो हम बस उसकी सफलता को देखते है उसकी कड़ी मेहनत हमें नहीं दिखती। यही कारण होता है की हम उससे जलने लगते है और भगवान् को कोसने लगते है। जोकि हमें डिमोटिवेट करता है इसलिए आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

Imagination About Your Success

जब भी आप कोई लक्ष्य बनाये तो आपको उसके लिए Imagination करना बहुत जरुरी है और आपको ये करनी भी चाहिए। क्योकि जब हम ऐसा करते है तो हमें अपने लक्ष्य को पूरा करने के वो सारे रास्ते दिखने लग जाते है। जिन से हम उसको प्राप्त कर सकते है।

और जब आप अपनी Success की Imagination करते हो तो आप बहुत ज्यादा Motivate महसूस करते हो जोकि आपके लिए बहुत अच्छा है।

Regular Exercise

ये तो आप जानते ही है की मनुष्य का पहला सुख निरोगी काया है। इसलिए आपको रोज एक निश्च्ति समय पर एक्सरसाइज करना होगा। जब आप स्वस्थ रहोगे तो आपका मन काम में लगेगा और आप अपने काम को पूरा कर पाओगे और वो ख़ुशी आपको मोटीवेट करेगी।



Meet With The Nature

यदि आप सारे दिन अपने घर में या टीवी देखे में या फिर मोबाइल चलने में बिता देते हो तो ये आपके स्वास्थ्य और दिमाग के लिए बिलकुल सही नहीं है। आपको अपना कुछ समय प्रकर्ति के साथ बिताना चाहिए। ये आपको मोटीवेट करने में मदद करेगा।

Do Not Multitasking

एक समय में एक ही काम को करे। सभी लोगो की ये आदत होती है वो अपने सभी काम को एक समय पर करना पसंद करते है। ये बिलकुल सही नहीं है इससे आपको दो नुकसान है एक तो आपके दिमाग में उस काम को करने का बोझ बढ़ जायेगा और दूसरा आपका Focus खत्म होने लगेगा। जिससे आप अपने काम को लेकर De-motivate होने लगते है। इसलिए आपको Multitasking नहीं करनी चाहिए।

दोस्तों अब आप ये जान गए होंगे की आप खुद को हमेशा कैसे मोटीवेट कर सकते है। यदि आपके मन में इसको लेकर कुछ सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताये।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box