5 सबसे अच्छी सेल्फ स्टडी टिप्स | Self Study In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Tuesday, February 18, 2020

5 सबसे अच्छी सेल्फ स्टडी टिप्स | Self Study In Hindi




Self Study Tips In Hindi - दोस्तों आप कितना भी स्कूल और कोचिंग Join क्यों नहीं कर ले लेकिन यदि आप Self Study नहीं करते है तो आप कभी अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सकते है। कई बार आपने देखा होगा की उन लोगो के भी मार्क्स कम आते है जो दिन रात कोचिंग करते है और स्कूल में भी जब टीचर पढ़ाते है तो भी ध्यान लगा कर पढ़ते है। लेकिन वो परीक्षा में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि वो स्टडी तो करते है लेकिन Self Study नहीं करते।



इसका क्या कारण हो सकता है इसका सीधा सा कारण ये है की वो Self Study पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है। वो बस हमेशा अपनी कोचिंग में ही व्यस्त रहते है। लेकिन अब हम यहाँ ये समझने की कोशिश करते है की आखिर सेल्फ स्टडी क्या होती है। फिर बात करेंगे की हम सेल्फ स्टडी कैसे करनी चाहिए

स्व अध्ययन क्या है | What Is Self Study In Hindi


हम सब स्कूल और कोचिंग में तो स्टडी करते ही है लेकिन हम वहाँ वो पड़ते है जो हमें पढ़ाया जाता है लेकिन सेल्फ स्टडी वो होती है जहाँ हम अपने हिसाब से स्टडी करते है।

यहाँ हमें कोई रोकने और टोकने वाला नहीं होता। यहाँ हम अपने हिसाब से जो विषय पढ़ना चाहते है वो पढ़ते है। और वो भी पुरे Disciplineके साथ। इसमें हम उन सब सवालो का जवाब देते है जो हमे नहीं आते है। इसके अंदर स्कूल और कोचिंग में जो पढ़ाया गया है उसका रिविज़न भी शामिल होता है।



याद कीजिये आपके विधालय में कोई न कोई तो विद्यार्थी जरूर होगा जो न ही तो कोचिंग जाता है और न ही वो स्कूल में सही तरीके से पड़ता है लेकिन फिर भी वो परीक्षा और टेस्ट में अच्छे मार्क्स से पास होता है। ऐसा क्यों होता है आपने सोचा है।

ऐसा इसलिए होता है क्योकि वो विद्यार्थी स्कूल में खुद भी नहीं पढ़ते और आपको भी पढ़ने नहीं देते लेकिन वो घर पर जाकर सेल्फ स्टडी करते है लेकिन आप घर जाकर सेल्फ स्टडी नहीं करते है और घर जाकर खेलने लग जाते हो या कोचिंग चले जाते हो और फिर आप सेल्फ स्टडी के लिए समय नहीं निकाल पाते।

क्या आप जानते है की स्कूल और कोचिंग में सिर्फ आपको पढ़ाया जाता है लेकिन यदि आपको इन सब को याद करना है तो आपको सेल्फ स्टडी करनी होगी। तो चलिए जानते है की आप एक बेहतर सेल्फ स्टडी कैसे कर सकते है। इसके लिए हमारे पास यहाँ कुछ टिप्स है जो आपकी सेल्फ स्टडी बेहतर बनायेगे।

Smart सेल्फ स्टडी के लिए 5 टिप्स | 5 Tips for Smarter Self Study




1: Choose Best Time For Study

एक Effective Self Study करने के लिए आपको अपनी स्टडी के लिए बेस्ट टाइम को Choose करना होगा। वो समय कुछ भी हो सकता है। जैसे - रात में, दिन में, या फिर सुबह - सुबह। इन मे से आप कोई भी समय सेल्फ स्टडी करने के लिए सेलेक्ट कर सकते हो।

लेकिन आप को ये समय सेलेक्ट करते समय ये ध्यान रखना है की आपको टाइम वही सेलेक्ट करना है जो आपके लिए पढ़ाई करने के लिए सबसे सही हो। ऐसा नहीं होना चाहिए की आप स्टडी कर रहे हो ओर आपको नींद आ रही हो तो ऐसे आप एक Effective Study नहीं कर पाओगे इसलिए आपको ऐसा Time Select करना है जिसमे आपको कोई काम भी नहीं हो और आप अपने आपको Active रख सके।

2: Short Time Table

जब भी आप सेल्फ स्टडी के लिए टाइम सेलेक्ट कर लेते हो तो उसके बाद आप को अपनी स्टडी के लिए एक Short Time Table बनाना चाहिए। टाइम सेलेक्ट कर के आप सीधा जाकर कुछ भी तो नहीं पढ़ सकते ना आपको ये एक दम सही तरीके से पता होना चाहिए की आपको किस Time पर क्या पढ़ना है और क्या नहीं।

आज आपको सेल्फ स्टडी में जो भी पढ़ना हो वो आपको पहले से पता होना चाहिए वरना होगा ये की आप का टाइम बस ये ही सेलेक्ट करने में ख़त्म हो जायेगा की पढ़ना क्या है।



इसलिए आपके लिए ये जरुरी है की आपको एक Time Table बना के उसके हिसाब से सेल्फ स्टडी करनी चाहिए। तब जाकर ही आप एक Effective Self Study कर पायेंगे।

3: Break In Study Time

आपको कभी भी अपनी स्टडी को लगातार नहीं करना है यदि आप ऐसा करते हो तो आप एक स्तर पर आकर बोर हो जाओगे। और आपकी पढ़ने की Will Power समाप्त हो जायेगी।

इसलिए आपको स्टडी टाइम टेबल बनाते समय उस में आपको कब कब और कितने टाइम का विश्राम लेना है ये सब भी लिखना है। और उस खाली टाइम में आप अपनी फॅमिली के साथ समय बिता सकते हो या फिर कही बाहर घूमने जा सकते हो।

और हां दोस्तों यहाँ हम आपको विश्राम का मतलब सोने और सोते-सोते मोबाइल या टीवी देखने के लिए नहीं बोल रहे ब्लकि आपको ऐसा कोई काम करना है जिससे आपकी स्टडी करने की इच्छा शक्ति बढ़े। 

4: Start With Hard

आपको सेल्फ स्टडी मुश्किल सब्जेक्ट से स्टार्ट करनी होगी। क्योकि आप जब ऐसा करते है तो आप का दिमाग उसको समझने में इतना व्यस्त हो जाता है की टाइम कैसे निकल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा। और आप का फोकस भी कभी कम नहीं होगा।

5: Self Control

जब हम स्टडी शुरू करते है तो हमारा दिमाग छोटी-छोटी बातो में इधर उधर भटकने लगता है। और इसमें सबसे बड़ा कारण है हमारा मोबाइल।

जब भी हम स्टडी करने बैठते है तो जैसे ही हमें अपने मोबाइल के Notification की आवाज आती है तो हम तुरंत उसको देखने लग जाते है। और कई बार तो हम बिना फालतू मोबाइल को उठा कर देखते है की किसी का कोई What’s App मैसेज तो नहीं आया, या फिर FB पर Pic पर लिखे कितने Like आये और न जाने क्या क्या।



अब इसके लिए आपको सब ये बताते होंगे की आपको अपने फ़ोन को बंद कर देना चाहिए या फिर Flight Mode पर फ़ोन को कर देना चाहिए और भी बहुत कुछ लेकिन दोस्तों में आपसे ये बिलकुल नहीं कहूंगा।

मैं तो आपसे बस ये कहना चाहता हु की आप Self Control करना सीख जाये क्योकि आप में सेल्फ कण्ट्रोल ही नहीं होगा तो आप उस बंद मोबाइल को भी वापस खोल सकते हो। लेकिन यदि आप में सेल्फ कण्ट्रोल होगा तो आप को ये फर्क भी नहीं पड़ने वाला की मोबाइल चालू है या बंद।

तो दोस्तों यदि आपने अभी तक सेल्फ स्टडी करना शुरू नहीं किया तो आपको ये आज से ही शुरू कर देना चाहिए। और जो हमने आपको ये 5 टिप्स बताई है उनको आप अपने सेल्फ स्टडी में Use करके एक Smart Way में Study कर सकते है। आशा करता हु की आप ये जान गए होंगे की सेल्फ स्टडी क्या होती है और आप एक बेटर Self Study Kaise Kare.



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box