इच्छा शक्ति क्या होती है और Will Power कैसे बढ़ाये - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Tuesday, February 4, 2020

इच्छा शक्ति क्या होती है और Will Power कैसे बढ़ाये



हेलो दोस्तों यदि हमें जींवन(Life) में सफल(Successful) होना है तो इसके लिए हमें कुछ तो करना होता है लेकिन कुछ करने के लिए हमें Will Power की जरूरत होती है। यदि हमारे पास इच्छा शक्ति नहीं है तो यकीन मानिये हम अपनी लाइफ में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते।

लेकिन अब सवाल आता है की इच्छा शक्ति(What Is Will Power In Hindi) क्या होती है और हम इच्छा शक्ति(How To Increase Will Power In Hindi) को कैसे बढ़ा सकते है। तो चलिए सबसे पहले ये जानते है की इच्छा शक्ति क्या होती है।



इच्छा शक्ति क्या होती है | What Is Will Power In Hindi


विल पावर को हम हिंदी में इच्छा शक्ति कहते है लेकिन ये तो इसका Hindi में अर्थ हुआ लेकिन असल में Will Power क्या है ये आज हम जानते है

Will Power दो शब्दों को एक रूप है एक शब्द है Will जिसका मतलब है इच्छा और दूसरा होता है Power जिसका अर्थ होता है शक्ति

क्या आप जानते है की जब भी हमें कोई चीज पसंद आती है तो हमारे अंदर उस उसके प्रति कुछ भावनाये जागने लगती है और फिर हमें ऐसा लगता है की हमें उसके बिना नहीं रह सकते है और फिर हमारे मन में उसको प्राप्त करने की इच्छा जागती है और ये इच्छा हमारे मन से निकलती है।

फिर ये इच्छा जब जाग जाती है तो हम इसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है।



लेकिन ये तो बात हो गयी इच्छा की अब बात करते है पावर शक्ति की हम सब अपनी Life में बहुत अमीर बनने की इच्छा रखते है लेकिन कुछ लोग ही अमीर बन पाते है क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है की ऐसा क्यों होता है यदि आप नहीं जानते हो में आपको बताता हु आखिर ऐसा क्यों होता है।

यदि आपके जीवन में आपका कोई लक्ष्य है और आप उसको पूरा करने की इच्छा रखते हो फिर भी ये नहीं कहा जा सकता की आप उस लक्ष्य को हासिल कर लोगे। क्योकि इसकी भी चीज को देखकर हम उसके प्रति इच्छा तो प्रकट कर सकते है लेकिन ये जरुरी नहीं है की हमारे पास इच्छा के साथ साथ शक्ति भी हो।



हम बिना शक्ति के अपनी किसी भी इच्छा को पूरा नहीं कर सकते इसलिए ये जरुरी हो जाता है की हमारे पास इच्छा और शक्ति दोनों एक साथ हो।

 इच्छा शक्ति जब दोनों मिल जाते है तो हमें अपने लक्ष्य को पूरा करने से  कोई नहीं रोक सकता है इसलिए इच्छा शक्ति हमारे जीवन का एक भाग हम मान सकते है। इच्छा शक्ति क्या है ये तो हम जान चुके है लेकिन हम अपने विल पावर को कैसे इंक्रीज कर सकते है

How To Increase Will Power In Hindi | इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाये


दोस्तो Will Power के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये है की ये कभी लम्बे समय तक नहीं टिकता। मान लीजिये की आपका लक्ष्य एक अच्छी सेहत बनाना है और इसके लिए आपने  सोच लिया की कल से में जिम ज्वाइन करूँगा। और  जब आप वर्कआउट स्टार्ट करते हो तो कुछ टाइम के बाद आप बोर होने लग जाते हो और जिम जाना बंद कर देते हो। और फिर से आप अपने पुराने रुटीन को फॉलो करने लगते हो।

ऐसा इसलिए हुआ क्योकि हेल्थ को लेकर जो आपके अंदर इच्छा शक्ति थी वो ख़त्म हो गयी। हमारा विल पावर एक लेवल ऐसा आता है की वो या तो कम हो जाता है या फिर बिलकुल ख़त्म हो जाता है इसलिए हम आपसे कुछ टिप्स शेयर करेंगे जो आपके Will Power को बढ़ाने में मदद करेगी।

1: Be Patient

ऐसा बिलकुल नहीं है की हम में विल पावर नहीं होता। विल पावर तो हम में होता है लेकिन ये कुछ समय के बाद ख़त्म हो जाता है। और वो इसलिए होता है क्योकि हमारे अंदर धैर्य नहीं होता है। हम जब किसी चीज को पाने की इच्छा करते है तो हम ये सोचते है की ये हमें 2 से 5 दिन में ही मिल जाये।

लेकिन जब हमें कोई असर नहीं दिखता तो हमारा विल पावर गिरने लग जाता है इसलिए ये एक बहुत सत्य है की किसी भी चीज को पाने के लिए आप को धैर्य तो रखना ही पड़गा। यदि आप के अंदर धैर्य नहीं है तो अपने विल पावर की कमी बहुत ज्यादा बाद जाएगी।

इसलिए यदि आपको अपने विल पावर को बढ़ाना है तो आपको धैर्य तो रखना सीखना होगा।  यदि आपने ये सीख लिया तो आपका विल पावर कभी कम नहीं होगा बल्कि बढ़गा। 

2: Positive Attitude

जब भी आप अपने पॉजिटिव ऐटिटूड के साथ कोई काम स्टार्ट करते हो तो सम्भवना है की आपकी इच्छा शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। इसलिए आपको हमेशा अपने ऐटिटूड को पॉजिटिव रखना चाहिए।

आपको हमेशा बुरे से ज्यादा  आपके साथ क्या अच्छा हो सकता है ये सोचना चाहिए। आपको अपने  अंदर की सारी नेगेटिव सोच को निकाल कर पॉजिटिव सोच को अपने अंदर लाना चाहिए।

3: Reduce Stress

जब भी हम परेशान होते है या दुखी होते है तो हमारी कोई भी काम करने की इच्छा नहीं होती है और ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमारी इच्छा शक्ति ख़त्म हो जाती है

इसलिए हमें अपने स्ट्रेस को ख़त्म करना चाहिए ताकि हमारी विल पावर कम होने की जगह पर विल पावर इनक्रीस हो।

4: Encourage Yourself

जब भी आप कोई काम करे तो उसके लिए अपने आपको बढ़ावा देने की आदत आपको अपने अंदर लानी होगी। जो काम आपको मुश्किल लगे तो उसके लिए आपको ये सोचना होगा की ये काम में आसानी से कर सकता हु। ये एक बहुत अच्छा तरीका है अपने विल पावर को बढ़ाने का।

5: Believe In Yourself

जब आपको अपने आप पर विश्वास नहीं होता तो ये विल पावर के कम होने का एक बहुत बड़ा कारण बन जाता है। इसलिए ये जरुरी है की आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए।

यदि आपने अपने आप पर विश्वास करना सीख लिया तो आप का विल पावर भी 200% बढ़ जायेगा।

6: Face Up

आपको कभी भी अपनी परेशानियों से बचकर भागना नहीं चाहिए कंडीशन कुछ भी हो लेकिन आपको उनका सामना करना चाहिए।

यदि आपने इन सभी तरीको को फॉलो कर  लिया तो आज के बाद आपका will power  कभी कम  नहीं होगा। यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट में जरुर बताये।




No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box