12 तरीके बुरी आदतों से छुटकारा पाने का Get Rid Bad Habits - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Friday, February 7, 2020

12 तरीके बुरी आदतों से छुटकारा पाने का Get Rid Bad Habits



How to Get Rid of Bad Habits In Hindi? - हम सब अपनी लाइफ में एक Successuful Aadmi बनना चाहते है लेकिन हमारे अंदर कुछ Bad Habits होती है जिनके कारण हम Successful नहीं बन पाते है। तो इसलिए हम आज उन्ही पर बात करेंगे की कौन कौनसी वो Bad Habits होती है हमारे अंदर और हम उनको कैसे छोड़ सकते है।




ऐसा माना जाता है की बुरी आदते और बुरे लोग हमारी लाइफ के लिए बहुत हानिकारक होते है इसलिए इन दोनों से बच कर रहना चाहिए। जितने हम लोग इनसे बच कर रहेंगे उतनी जल्दी हम अपनी Success के पास होंगे।

जिन लोगो के अंदर Bad Habits होती है वो अपने Goal को कभी Set नहीं कर पाते है और यदि वो लक्ष्य  सेट भी कर लेते है तो भी उन Bad Habits के कारण अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते। क्योकि उन बुरी आदतों के कारण वो अपना Focus Build नहीं कर पाते है।

फिर आगे जा कर वो अपने लक्ष्य को पूरा करने में बहुत सारी तकलीफो का सामना करते है। फिर भी अपने लक्ष्य को Achieve नहीं कर पाते है। तो चलिए पहले जानते है की बुरी आदते होती कोनसी है जो आपको अपने लक्ष्य से दूर रखती है।

Bad Habits In Hindi

ये बुरी आदते कुछ भी हो सकते है वैसे तो बुरी आदतों की संख्या इतनी सारी है की हम इसकी गिनती भी नहीं कर सकते है लेकिन फिर भी कुछ आदतों को हम यहाँ आपको बताते है।

जब हम किसी से लड़ाई झगड़ा करते है, आवश्यकता से ज्यादा बोलते है, शराब, गुटका, आदि का सेवन करते है, स्टडी नही करते है और फालतू बातो में अपना समय ख़राब करते है, और आज के टाइम में नव यूवको में सबसे ज्यादा पोर्न मूवी देखने की सबसे बुरी आदत बन गयी है जब से हमें इंटरनेट की सुविधा मिली है। ये वो तमाम बुरी आदते है जो हमें बर्बाद करने के लिए काफी है इसलिए इनको जल्दी से हमें ख़त्म कर देनी चाहिए तो चलिए जानते है की कैसे हम इनको खत्म कर सकते है।

बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं | How To Get Rid Of Dad Habits In Hindi?


Identify Your Bad Habits

सबसे पहले आपको अपनी जितनी भी बुरी आदते है उनको पहचानना होगा। आपको अपनी बुरी आदतों के बारे में एक बार पता चल जायेगा तो आपके लिए काम ज्यादा आसान हो जायेगा।

जब आप को ये पता चल जाये की आपमें क्या क्या बुरी आदते है तो उसके बाद आपको उन सब आदतों को एक Blank Paper में लिख ले। फिर एक-एक Habits को आप छोड़ने की कोशिश करे और जैसे - जैसे आप बुरी आदतों को छोड़ने लगो उस पेपर में से उसको हटाते जाओ। ये एक बहुत Simple और Best तरीका है।

Find Best Reason

कोइ भी बुरी आदत हम ऐसे ही नहीं छोड़ सकते है इस के लिए हमारे पास एक मजबूत कारण का होना बहुत जरुरी है जब आपके पास किसी बुरी आदत को छोड़ने के लिए एक Solid Reason होता है तो आप उसको आसानी से छोड़ सकते हो।

इसलिए आपको सबसे पहले उस आदत से जुड़ा हुआ एक अच्छा सा कारण ढूंढ़ना होगा की मुझे इस Habit को क्यों छोड़ना चाहिए। और वो कारण कुछ भी हो सकता है फिर चाहते लाइफ में कुछ करने का, कुछ बनने का, अपने परिवार के को एक खुशहाल भविष्य देना।

Guide Yourself

आपको अपनी बुरी आदतो के लिए अपने आपको गाइड करना होगा। आपको खुद ये सोचना होगा की जो में कर रहा हु वो मेरे लिए सही है या नहीं।

जिस दिन आप को अपने आपको गाइड करना आ गया उस दिन से आप बुरी आदतों से छूटकारा पाने में सफल हो जाओगे।

Change Your Environment

कुछ आदते हमारी ऐसी होती है जिनका कारण हमारे आस-पास का वातावरण होता है। इसलिए आपको ये पहचानना होगा की आपके ऊपर कोनसा वातावरण क्या प्रभाव डालता है।

यदि आपको ऐसा लगता है की ये वातावरण मेरे लिए सही नहीं है तो आपको जल्द ही उसको चेंज करना होगा। 
क्योकि जब आप अपना वातावरण चेंज कर लेते हो तो उन बुरी आदतों का प्रभाव आप पर से कम हो जाता है।

Try To Replace

ये सब हम अच्छी तरीके से जानते है की हम कभी भी बुरी आदतों को एक दम से नहीं छोड़ सकते। इसलिए हमें अपने बुरी आदतों को अच्छी आदतों में Replace करना चाहिए। 




जैसे मान लीजिये की आप गुटका खाना छोड़ना चाहते है तो आपको गुटके को किसी और चीज से रेप्लस करना होगा। आप गुटके को सौंप से रेप्लस कर सकते है। फिर आपका जब भी गुटका खाने का मन करे तो आपको सौंप खानी चाहिए।

इससे आपको ये फायदा भी होगा और आपकी Bad Habits भी खत्म हो जाएगी।

Go Slowly and Be Patient

दोस्तों ये वो आदते होती है जिनकी लत तो हमको बहुत जल्द लग जाती है लेकिन उनको खत्म करना हमारे लिए बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हमें इसमें धैर्य और आराम से चलने की जरूरत होती है।

इनको हमें कभी एक दम से नहीं छोड़ सकते इसलिए हमें अपने आप में सयम रखने की जरूरत होती है।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box