स्मार्ट वर्क क्या है | Smart Work VS Hard Work In Hindi


Hard Work VS Smart Work In Hindi - हेलो दोस्तों सब लोग कहते है की यदि जिंदगी में सफल होना है तो हमें कड़ी मेहनत करना चाहिए। हमारे समाज में ऐसा माना जाता है की जो कड़ी मेहनत करता है वो भविष्य में बहुत सफल होता है। लेकिन दोस्तों ये तब तक सही था जब तक हमारे पास Technology नहीं थी। लेकिन आज जीवन शैली बदल गयी है।



और आज के समय में यदि हमे सफल होना है तो Hard Work के साथ साथ Smart Work करना भी आना चाहिए। तब ही हम एक सफल आदमी बन सकते है।

आप आपको पता है की Hard Work तो एक मजदुर भी करता है लेकिन वो कभी सफल नहीं बन पाता। फिर चाहे वो कितना भी दिन रात कड़ी मेहनत क्यों नहीं करता हो। यदि आप भी Hard Work करते हो तो इसकी बहुत कम Possibility है की आप भी सफल आदमी बन जाओगे।

लेकिन हमारा यहाँ बोलने का मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की जो कड़ी मेहनत करता है वो कभी सफल नहीं बन पाता। बोलने का मतलब ये है की या तो उसको सफल बनने में बहुत समय लगेगा या फिर वो सफल ही नहीं होगा। तो आज हम आपको बतायंगे की आप Smart Work कैसे कर सकते है। लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है की Smart Work क्या होता है और फिर Smart Work करने के फायदे क्या - क्या है।



स्मार्ट वर्क क्या है

(What Is Smart Work In Hindi)



Hard Work को तो हम सब जानते है की वो क्या होता है लेकिन अब जानते है की (What Is Smart Work In Hindi) Smart Work क्या है।

जब हम कड़ी मेहनत को करने के लिए सबसे आसान तरीका खोज लेते है तो वो Smart Work कहलाता है। जब हम किसी मुश्किल काम को करने का ऐसा तरीका ढूंढ लेते है जिसको पूरा करने में हमें आसानी भी होती है और उस काम को करने में हमें समय भी बहुत कम लगता तो वो Smart Work होता है।




और एक Research से पता चला है की Smart Work करने की पावर उन लोगो में ज्यादा होती है जो आलसी होते है। दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में आने वाले बिल गेट्स का ये कहना है की अपने  सारे मुश्किल काम को पूरा करने के लिए आलसी लोगो को चुनता हु।



क्योकि वो उस काम को पूरा करने के लिए आसान तरीके ढूंढ लेता है। क्योकि उसको उस काम को खत्म कर के फिर से अपने Comfort Zone में जाना होता है और उस में जल्दी से जाने के कारण वो उस काम को जल्दी से ख़त्म कर देता है। तो अब आप जान गए होंगे की Smart Work क्या होता है (What Is Smart Work In Hindi)  और अब बात करते है कैसे आप भी Smart Worker बन सकते हो। (How Can You Be A Smart Worker In Hindi)


How To Be Smart Worker?

(Smart Work In Hindi)



ये आसान 5 टिप्स का पालन कर के आप भी एक Smart Worker बन सकते हो जो की बहुत आसान भी है और Interesting भी है तो जानते है क्या है वो टिप्स जो आपको एक Hard Worker से Smart Work में Change कर देगी।


1: Make A Weekly Plan


यदि आपको भी एक Smart Worker बनना है तो आपको अपनी योजना को समय के हिसाब से बनाना होगा। जितने भी सफल व्यक्ति है वो अपने लिए एक Perfect Weekly Plan बनाते है।





और उस Plan में वो अपने एक Week के Goals, Entertainment And Task को Include करते है और उसके अनुसार अपने Hard Work को वो Smart Work में चेंज कर देते है। यदि आपको ये पता होगा की आपको इस सप्ताह में क्या क्या करना है तो आप उन लक्ष्यों को पूरा कर पाओगे। लेकिन यदि आपको ये ही नहीं पता की इस सप्ताह या इस दिन मुझे करना क्या है। और यदि आपको पता ही नहीं है की आपको करना क्या है तो फिर आप बस अपना पूरा समय फालतू जगह पर Spend कर देंगे।


2: Do Not Multitasking


Smart लोग कभी भी Multitasking नहीं करते। वो एक समय पर एक ही काम को करना पसंद करते है। आज कल की हमारी Life बहुत Busy हो गयी है। हमारे पास काम तो बहुत होता है लेकिन समय की हमारे पास कमी होती है। हमें पता नहीं नहीं होता और हम Multitasking करना Start कर देते है। जोकि हमारे लिए सही नहीं है।



Multitasking करने से हमारे दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और हम जिस काम को कर रहे होते है उस काम की गुणवत्ता भी कम हो जाती है। फिर हमें उस काम को करने के लिए कड़ी मेहनत और दोहरी मेहनत के साथ पूरा करना होता है। क्योकि Multitasking करते समय हमारा दिमाग Smart Work करने की अवस्था में नहीं होता।



3: Prioritize Your Work


आपको एक Smart Work बनना है तो आपको अपने काम को Priority देना होगा। आपके लिए सबसे पहले अपना काम होना चाहिए। जो भी आपके लिए सबसे जरुरी काम है सबसे पहले उसको पूरा करना चाहिए।




क्योकि जब आप ऐसा करते हो तो आपके दिमाग में उस काम को करने का जो Power होता है वो Increase हो जाता है। जिससे आप उस काम को समय पर पूरा कर पाओगे। जोकि आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योकि आप Stress Free Feel करते हो और आपका दिमाग Smart Work करने के लिए नए विचार खोजने लग जाता है।


4: Stay Alone


क्या आपको अकेले में समय व्यतीत करना पसंद है। यदि है तो ये एक Smart Worker होने का संकेत है। क्योकि जो व्यक्ति अकेले में रहना पसंद करता है वो हमेशा अपने दिमाग से खेलता रहता है। वो हमेशा अपने दिमाग में कुछ कुछ योजना बनाता रहता है।

वो कुछ ऐसा सोचते रहते है जो की सम्भव भी नहीं होता। लेकिन वो ऐसा सोच कर अपनी कल्पना शक्ति को बढ़ा लेते है। जोकि उसको एक Smart Person बना देती है।





ये तो कुछ आदते है जोकि आपको एक Smart Worker बना सकती है। लेकिन अब बात करते है की Hard Work VS Smart Work (Which One Is Better Hard Work And Smart Work In Hindi) मे से क्या सही है।


Which One Is Better Hard Work Or Smart Work In Hindi?



क्या अब आप बता सकते है की Hard Work And Smart Work इन दोनों मे से क्या सही है। अगर हम इसके महत्व की बात करे तो दोनों ही हमारे लिए जरुरी है। इसलिए हम ये नहीं बोल सकते है की इन में से सही क्या है Hard Work या फिर Smart Work.

क्योकि हमें Hard Work करना है या Smart Work ये हमारे काम पर भी Depend करता है। क्योकि बहुत से Work ऐसे होते है जिनके लिए हमें Hard Work करना पड़ता है। लेकिन बहुत से काम ऐसे होते है जहाँ हम उसको पूरा करने के लिए Smart Work करना पड़ता है।

इसलिए हम ये कभी नहीं लोग सकते है की इसमें से क्या सही है। देखा जाये तो दोनों अपनी जगह पर सही है। लेकिन यदि हम चाहे तो हार्ड वर्क को भी स्मार्ट वे में कर सकते है जो की स्मार्ट वर्क ही होगा। तो अब आपको पता चल गया की इन दोनों में से क्या सही है।


Advantages Of Smart Work In Hindi

(Smart Work करने के फायदे।)



ये कुछ फायदे है जोकि हमें Smart Work को करने पर मिलते है।

1: स्मार्ट वर्क करने से हमें सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे हमारा समय बचता है जो हमारे लिए बहुत अच्छा है।




2: Smart Work करने से हमारा दिमाग तेज़ होता है जिससे हम कठिन समस्या को भी आसानी से हल करने में सफल होते है।

3: Smart Work से हम अपने पास के लोगो के सामने Special Feel करते है। जोकि हमारे Confidence Level के लिए बहुत अच्छा होता है।

Advantages Or Smart Work In Hindi में ये तो आप जान गए होंगे और Smart Work क्या है ये भी आप जान गए होंगे और Smart Work And Hard Work क्या है ये भी आप जान ही गए होंगे। तो यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट एंड शेयर जरूर करे।

Post a Comment

1 Comments

  1. Aapka ye chiz padhkar hme acha laga am motkvamotiva speaker and seo guider or editor

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box