समय प्रबंधन क्या है | What Is Time Management In Hindi



समय प्रबंध क्या है(What Is Time Management In Hindi) इसको लेकर सब के दिमाग में अलग अलग विचार है। और ये एक बहुत जरुरी टॉपिक भी है। हमें अपने समय को प्रबंध करना आना ही चाहिए और ये एक ऐसा प्रबंध है जिसको आपने कर लिया तो यकीन मानिये आप अपने जीवन को भी मैनेज करना सीख जाएंगे।

समय प्रबन्ध को समझने के लिए सबसे पहले आपको इसकी शक्तियो को समझना होगा की समय प्रबंधन हम से क्या क्या  करवा सकता है और क्या नहीं। वैसे समय को मैनेज करने के बहुत से तरीके है लेकिन हम आपको सबसे शक्तिशाली तरीके आपको बताएंगे।

जो की आपके जीनव को बेहतर बनाएंगे और आपके समय को भी मैनेज करने में मदद करेगा। Time Management Skill Improvement In Hindi

तो आज हम सबसे पहले बात करेंगे की समय प्रबंध क्या होता है फिर हम बात करेंगे की समय प्रबंध करना क्यों जरुरी है।


समय प्रबंधन क्या होता है | Define Time Management In Hindi | What Is Time Management



दोस्तों आप देखेंगे की इस दुनिया में जितने भी लोग है उन मे से कोई सफल है तो कोई असफल है। कोई बहुत अमीर है तो कोई बहुत गरीब है। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसी चीज भी है जो पास बराबर है क्या आप बता सकते है की वो क्या है।

यदि आप नहीं बता सकते है तो में आपको बता देता हु और वो है समय। सब के पास एक दिन में 24 घण्टे होते है। जितने भी लोग है उनके पास काम को पूरा करने के लिए एक दिन में 24 घण्टे ही मिलते है। लेकिन फिर भी आपने सोचा है की क्यों कुछ लोग बहुत सफल होते है और कुछ लोग बहुत असफल।




ऐसा इसलिए होता है क्योकि जितने सफल व्यक्ति होते है वो अपने समय को मैनेज करना जाते है। वो अपने पुरे दिन के काम के लिए एक उचित समय की सूचि रखते है। और वो अपने पुरे काम को उस समय सूची के अनुसार ही करते है। और इसको ही हम समय प्रबंधन कहते है।

अब यहाँ आप ये तो जान गए है की समय प्रबंधन क्या होता है। अब हम आपको समय प्रबंधन से जुड़े कुछ तरीके आपको बताएँगे जो की आपके समय प्रबंधन की योग्यता को बढ़ा देगा।


समय प्रबंधन का महत्व | Importance Of Time Management In Hindi



1: Reducing Stress


आप ने देखा होगा जब आपके पास करने के लिए कोई काम होता है तो आप उसको तब तक पूरा नहीं करते जब तक उस काम को पूरा करने का समय बिलकुल पास नहीं जाये। जिसे आपके ऊपर उस काम करने के भार बढ़ जाता है। क्योकि आप उस काम को नहीं करने के लिए बहाने बनाने लगते हो। फिर उस काम को पूरा नहीं कर पाते। इस कारण आपका तनाव का स्तर बढ़ जाता है।




और ऐसा इसलिए होता है क्योकि आप ने उस काम के लिए एक सही समय का निर्धारण नहीं किया की आपको वो काम कब करना था और कब नहीं।

लेकिन यदि आपने समय प्रबंधन किया होता तो आपको उस काम को पूरा करने में कोई समस्या नहीं होती। क्योकि समय प्रबंधन में हर काम के लिए एक निश्चित समय बनाया जाता है की हमें कोनसा काम कब करना है और कब नहीं करना और उस काम को कितने समय में पूरा करना है।



और जब आप अपने समय का प्रबंधन करने लगते हो तो आपको अपने काम को लेकर कभी कोई समस्या नहीं नहीं होगी। जोकि आपके लिए एक बहुत अच्छी बात है।


2: Gaining Time


जब आप अपने समय को मैनेज करना सीख जाते हो और उस के अनुसार ही अपने काम को पूरा करते हो तो आप अपने पुरे काम समय से पहले ही पूरा कर लेंगे। जिससे आपको और ज्यादा समय मिलने लग जायेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योकि आपने अपने समय को बेकार नहीं जाने दिया।



3: Become Successful


अभी तक जितने भी Successful Person है वो सब Time Management Skill के Master थे उनको ये अच्छी तरीके से पता था की उसको अपने समय को कहा और कैसे Spend करना है। जब आप भी Time Management Skill के Master बन जाओगे। तो आप भी Successful लोगो की List में Include हो जाओगे।




हम ने यहाँ ये तो जान लिया Importance Of Time Management In Hindi लेकिन अब हमें ये जानना भी जरुरी है की Time Management करते कैसे है। तो इसके लिए हम आपको यहाँ समय प्रबंधन से संबंधित कुछ Tips Share करने जा रहे है। तो जानते है क्या है वो Tips


अपने समय का प्रबंधन कैसे करे। How To Manage Time In Hindi | Time Management Tips



1: Fix Your MIT


आपको अपने Time Management के लिए सबसे पहले अपने MIT को Fix करना होगा। यहाँ MIT का मतलब Most Important Time से है। आप को शायद ये पता नहीं है की आप दिन भर में कुछ ऐसे काम को करने में लग जाते हो जिसके लिए आपकी कोई Value ही नहीं है।



और आप ऐसे Work को Avoid करने लगते हो जोकि सबसे ज्यादा Valuable होते है। तो Time Management का सबसे पहला नियम ये कहता है की आपको अपने दिन भर में सबसे पहले उन काम को करने पर Focus करना चाहिए जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी हो। ताकि आप फालतू कामो को करने में पहले समय खराब करे।



2: Make A Perfect Time Table


जैसे हम अपने Daily Expenses और Monthly Expenses के Record के लिए एक Ledger को Maintain करते है। उस ही तरीके से हमें अपने समय के लिए भी एक Perfect Time Table बनाना चाहिए।




और उस Time Table में आपको अपने सुबह से लेकर अपने रात तक का Complete Schedule रखना होगा। जिसमे आपको अपने दिन के एक एक काम के लिए एक समय Fix करना होगा की आपको कोनसा काम कब करना है और कोनसे काम को कितने समय में ख़त्म करना है।

क्यों की जब आप एक Perfect Time Table बना लेते हो तो आपके सामने आपने काम को करने के लिए एक लक्ष्य होता है। वो लक्ष्य  Limited Time में पूरा करना होता है। तो आप उस काम को समय पर ख़त्म करने के लिए तैयार रहोगे।


3: Create To Do List


आपको रात मे ही सोने से पहले अपने अगले दिन में किये जाने वाले कामो की सूचि बना कर तैयार रखनी चाहिए। आपको एक खाली कागज पर उन सब कामो को शामिल करना है जो आपको अलगे दिन करना है और हां आपको ये सूचि तैयार करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना है की उस सूचि में वो काम सबसे ऊपर होने चाहिए जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी हो।

जब आप अपने कामो की सूची रात मे ही तैयार कर लेते हो तो फिर आपको ये नहीं सोचना पड़ता की मुझे क्या क्या काम करने है और कोनसे काम पहले करने है और कोनसे काम बाद मे करने है।


4: Utilize Your Time


हमें अपने Time को Utilize करना आना चाहिए। बहुत सी बार ऐसा होता है की हम एक समय मे दो काम को आसानी से कर सकने की Condition में होते है लेकिन हम अपने Comfort के लिए ऐसा नहीं करते। जैसे - यदि हम बस में Travel कर रहे होते है तो हम अपने उस Time को Music सुनने मे ही Spend कर देते है। जबकि आप उस समय कोई Motivational Books या Story को Read कर सकते है।

देखा जाये तो ये एक बहुत ही Basic Thing है लेकिन हम इस पर ध्यान नहीं देते जोकि बहुत Effective है यदि हमें अपने Time का सही तरीके से Use करना है तो हमें अपने Time को Utilize करना आना चाहिए।


5: Hand Over Your Work To Other Person


वैसे तो कहा जाता है की हमें अपना काम खुद को ही करना चाहिए। लेकिन ये हमें तब करना चाहिए जब हमारे काम करने के लिए दुसरो को जॉब पर रख सके। जितने भी Successful Person है वो अपने काम को दुसरो को Hand Over कर देते है और वो वही काम को करते है जोकि करना बहुत जरुरी होता है।

दोस्तों ये वो 5 Time Management की Tips है जो की आपको सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए। यदि आप इन को अपनी Life में Follow किया तो आप Time Management Skill के मास्टर हो जाओगे और एक Successful Person भी बन जाओगे।

तो दोस्तों में आशा करता हु की आप अब जान गए होंगे की Time Management क्या है और Time Management की Importance क्या है।
समय प्रबंधन क्या है | What Is Time Management In Hindi समय प्रबंधन क्या है | What Is Time Management In Hindi Reviewed by SmartWay on January 15, 2020 Rating: 5

1 comment:

  1. https://arjuntanwar.blogspot.com/2020/12/4-normal-0-false-false-false-en-us-x.html

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.