अनुशासन का निर्माण कैसे करें | What Is Self Discipline In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Friday, January 31, 2020

अनुशासन का निर्माण कैसे करें | What Is Self Discipline In Hindi



नमश्कार दोस्तों आप ने अक्सर लोगो को बोलते हुए सुना होगा की अनुशासन में रहा करो या फिर आप ने ये भी बोलते हुए सुना होगा की वो कितने अनुशासन में रहता है। तो अब हम जानते है की आखिर Self Discipline  क्या होता है और हम अपने अंदर Self Discipline कैसे Build कर सकते है।


आत्म अनुशासन क्या है 

(What Is Self Discipline In Hindi)



इस दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति है उन में सबसे सामान्य आदत(Common Habits) यही थी की वो अपने अंदर आत्म अनुशासन को बनाने में सफल रहे थे। लेकिन आत्म अनुशासन (Self Discipline) क्या है।

आत्म अनुशासन एक आदत है जोकि एक रुकावट के रूप में काम करती है। लेकिन यहाँ ये समझना होगा की यहाँ पर रुकावट का क्या मतलब है।




आत्म अनुशासन(Self Discipline) हमारे जितने भी Unwanted Habits होती है उन सब पर एक Barrier की तरह Work करता है।

मान लीजिये की आपको एक Assignment तैयार करना है और आप ये जानते हो की ये  पूरा करना बहुत जरुरी है लेकिन फिर  भी आप अपना सारा समय बस या तो टीवी देखने में या फिर अपने सोशल मीडिया की News Feed Scroll करने में बर्बाद कर देते हो तो आप में Self Discipline की कमी है।

जिन लोगो में आत्म अनुशासन होता है वो अपने काम को ज्यादा महत्व देता है। और यदि एक बार वो सोच लेते है तो वो अपने काम को पूरा करते है।

अनुशासन वाले लोग ये अच्छी तरीके से जानते है की उनको किस समय पर क्या काम करना है और क्या नहीं करना। अनुशासन वाले व्यक्तियों  के अंदर अच्छी आदतों का वो बंडल होता है जिसको वो कभी तोडा नहीं करते है। और ये ही एक Perfect Self Discipline होता है। और अब जानते है की हम कैसे अपने अंदर आत्म अनुशासन कैसे निर्माण(How To Build Self Discipline In Hindi) कर सकते है।


आत्म अनुशासन का निर्माण कैसे करे।

(How To Build Self Discipline In Hindi)



अब जानते है वो टिप्स और ट्रिक्स जो आपको एक Strong Self Discipline Build करने में मदद करेगा। और यदि आप इन Tips And Tricks को अपने जीवन में फॉलो करते हो तो आप भी एक Strong Discipline के मालिक होंगे।


1: Know Your Weaknesses


हर व्यक्ति के अंदर कुछ Strength और कुछ Weakness होती है। तो सबसे पहले हमें हमारी उन सब Weakness के बारे में पता होना चाहिए।




लेकिन आपकी Weakness को बस आपको जानना चाहिए किसी और को आपकी इस Weakness के बारे में पता नहीं होना चाहिए। क्योकि यदि आपकी ये Weakness आपके दुश्मन को पता चल गयी तो वो आपका फायदा उठा सकता है।


एक अनुशासन वाला व्यक्ति अपनी Weakness को जानता है लेकिन किसी को पता नहीं चलने देता। और उसको ये भी पता होता है की उसको अपनी इस Weakness को Strength में Change करना अच्छी तरीके से आता है। यदि आप भी अपनी Weakness को जानकर उन पर Work करने लग जाओ तो आप भी एक Well Self Discipline के मालिक होंगे।


2: Set Clear Goals With Perfect Plan


जब आप एक Goal Set करते हो तो इसका मतलब ये नहीं हो सकता की आप उस Goal को आप पूरा कर लोगे। क्योकि देखा गया है की Goal Set करना बहुत आसान है लेकिन उसको पूरा करना बहुत मुश्किल है।



लेकिन एक Self Discipline वाला व्यक्ति अपना Goal Set ही नहीं करता बल्कि उसको पूरा भी करता है। उसका पूरा Focus अपने लक्ष्य पर होता है। एक बार वो सोच ले तो उस काम को पूरा करते है और सबसे बड़ी बात तो अपने Goal से कभी पीछे नहीं हट ते है

वो सबसे पहले अपने Goal को Set करते है और फिर उस Goal को पूरा करने के लिए एक Perfect  Plan बनाते है। और अपने Goal को पूरा करने में लग जाते है।





आप को भी यही करना होगा यदि आपको कोई काम करना है तो कभी उस काम को अधूरा नहीं छोड़े। अपने काम को पूरा करने के लिए काम को Start करने से पहले ही प्लान बना लेना चाहिए। याद रखे की आपको कोई भी काम या तो करना नहीं है और यदि करना है तो उसको अधूरा नहीं छोड़ है।


3: Create New Habits


ये एक सबसे अच्छा तरीका है अपने Self Discipline को Build करने का या Improve करने का। आप को अपने अंदर हमेशा नई Habits को Create करना होगा।

एक Well Discipline Person में हमेशा ये Quality होती है की वो समय समय पर अपने अंदर नई Habits को Develop करता है। और हमेशा कुछ कुछ नया सीखते रहते है। यदि आप एक Self Discipline Person बनना चाहते है तो आपको अपने अंदर हमेशा कुछ कुछ नई Change करना होगा। फिर चाहते वो कोई नई Habits हो या या फिर नई Skill हो।


4: Forgive Yourself


बहुत बार हम ऐसी गलतिया कर जाते है की जिसको हम कभी भुला नहीं पाते है। या फिर कोई Goal Set करते है और वो पूरा नहीं होता तो हम होने आपको कोसते रहते है। की में कुछ नहीं कर सकता और फिर वो काम करना बंद कर देता है और अपने आपको इसकी सजा देने लगता है।




लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि हमें अपने आपको माफ करके उसको एक नए तरीके से शुरू करना चाहिए।

इसलिए यदि आपको भी कभी ऐसी Condition Face करनी पड़े तो आपको कभी हार नहीं माननी चाहिए बल्कि अपने आपको माफ़ कर के एक नयी शुरुआत करनी चाहिए।


5: Reward Yourself


जीवन में आपको अपने आप को बहुत से Task देने होते है लेकिन आपको उसके बदले में कुछ नहीं मिलता। और यदि आपको उसके बदले में कुछ मिले तो आपको उस Task को पूरा करने में बहुत मज़ा आएंगे।

इसलिए आपको अपने हर Task के लिए एक Reward Set करना होगा की यदि में इस काम को करूँगा तो में अपने आपको ये Reward दूंगा। वो Reward कुछ भी हो सकता है जैसे - बाहर जाकर Ice Cream खाना, कुछ समय के लिए Social Media Use करना आदि।

यदि आप ऐसा करते हो तो आपको अपना Task Complete करने में बहुत मज़ा आएगा और आप Task को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box