7 सबक जो हम अपने जीवन में बहुत देर से जानते हैं | Life Lesson Hindi


Most Important Life Lesson In Hindi - यदि हम आपसे कहे की बहुत सी ऐसी बाते है जो आप अपनी Life में बहुत देर से जान पाते हो तो ये कहना गलत नहीं होगा। कुछ बाते होती है जो हम लोग सीखते है और कुछ बाते होती है जो हमें हालत सिखाते है। ये बाते हमें बहुत लेट पता चलती है अपनी लाइफ के बारे में फिर हम पछताते है की काश ये बाते हमें पहले पता होती तो हम अपनी Life में बहुत कुछ कर सकते थे।


तो आज हम आपको 7 वो बाते Share करने जा रहे है जो की आपको पहले पता होनी चाहिए थी। तो चलिए जानते है की क्या है वो बाते जो हमें बहुत पहले पता चल जानी चाहिए थी लेकिंन पता नहीं थी। यकीं मानिये यदि आपने अभी भी इन बातो को जान लिया तो आप अब भी अपनी Life में Successful हो सकते हो।


7 सबक जो हम अपने जीवन में बहुत देर से जानते हैं | Most Important Life Lesson In Hindi



1: Everything Is Temporary


हमारी लाइफ में बहुत से Changes आते है जो की एक Normal बात है। लेकिन ये बात बहुत से लोग नहीं समझ पाते की परिवर्तन हमारे Life का एक Part है। जब की हमें ये पता होना चाहिए की कुछ भी हमारी Life में Permanent नहीं है सब कुछ हमारी Life में Temporary है।




और ये हमारी सबसे बड़ी Problem है की हम अपनी Life में Changes को पसंद नहीं करते और जब Changes करने के Time आता है तो हम बहुत Uncomfortable Feel करते है। हम ये भूल जाते है की ये तो हमारे प्रकर्ति का नियम है। इसलिए आपको ये आज ही जान लेना चाहिए की Everything Is Temporary है।



2: Life Is Not Easy


हम सब की Life में कुछ Happiness होती है कुछ Sadness तो हम कभी कभी ये भूल जाते है की यदि हमारी Life में बहुत Happiness है तो आगे आने वाले Time में हमें कुछ दुःखों का भी सामना करना पड सकता है। लेकिन हम इन बातो से बहुत बेखबर होते है।



हमें ये समझना चाहिए की Life इतनी Easy नहीं है जितना की हम सोचते है। लेकिंन यहाँ आपको इसको Negative वे में नहीं लेना है और ही हम आपको एक Negative Point बता रहे है। हम बस आपको ये बताना चाहते है की Life को Mind से देखो की अपने दिल से। हमें अपनी Life में Hard Work के साथ साथ Smart Work भी करना आना चाहिए।


3: Family Matters More Than Friends


एक महान आदमी ने कहा है की तुम मुझे अपने दोस्त बता दो में तुम को तुम्हारा Future बता दूंगा। ये कहना काफी सही है क्योकि हम अपनी Life में Family के बाद सबसे करीब यदि कोई आता है तो वो हमारे दोस्त होते है।




लेकिन एक Level ऐसा आता है जिसमे हम अपने माँ और बाप को भूल कर अपने Friends पर विश्वास करने लगते है और अपनी Family से ज्यादा हम अपने Friends को Value देने लगते है। जोकि ये बिलकुल सही नहीं है।

हमें हमेशा अपनी Family को अपने Friends से ज्यादा Value देनी चाहिए क्योकि दुनिया में यदि कोई आपके साथ है जो आपकी हर परेशानी में आपके साथ है तो वो आपके माँ और बाप है। इसलिए आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।


4: Thinks Don’t Matter So Much


हमारी Life की सबसे बड़ी Problem यही है की हम हमेशा उन बातो को लेकर पेरशान रहते है जो हमारे लिए बिलकुल Matter नहीं करता।


हमारी आधी Life उन बातो को सोचने में हम Spend कर देते है जो की Real Life में कभी होने वाली नहीं होती। लेकिन क्या आपने कभी Law Of Attraction के बारे में सुना है। जब हम किसी बात को अपने दिमाग के High Level में रख कर सोचते है तो हम जैसा सोचने लगते है वैसा ही होने लग जाता है।




यही कारण है की जब हम किसी ऐसी बात के बारे में सोचते है जो होने ही नहीं वाली फिर भी वो हो जाती है क्योकि हमारा Law  Attraction Work करता है।

इसलिए आपको उन बातो के बारे में ज्यादा नहीं सोचना है जोकि आपके लिए बिलकुल Matter नहीं करती।



5: Value Of Time


दोस्तों ये हमारे Life की सबसे बड़ी Problem है की हम किसी भी काम को करने के लिए हमेशा सही समय का इंतजार करते है और हम उस काम को कभी भी नहीं कर पाते और फिर एक ऐसा समय आता है जहाँ हम बोलते है की यदि उस समय इस काम को किया होता तो अच्छा होता।



हम अपने Laziness में हमेशा अपने समय को Spend कर देते है हम कभी समय की Value को नहीं समझ पाते और Time निकल जाता है। इसलिए आपको कभी अपने Time को फालतू बातो में Spend नहीं करना चाहिए।

एक बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए की Time किसी के लिए नहीं रुकता तो हमारा आपसे यही बोलन है की आपको भी कभी समय के लिए नहीं रुकना चाहिए। वरना आप कभी Life में Successful नहीं बन पाएंगे। यही हमारा Life Lesson का भी हिस्सा है।


6: Life Time Is Not So Long As You Think


आपको अपनी Life में यदि एक बहुत Successful आदमी बनना है तो आपको ये जान लेना चाहिए की जो आज हमारे पास है वो जरुरी नहीं है की वो हमेशा हमारे पास रहे हो सकता है की आज जो आपके पास है वो कल आपके पास नहीं रहे तो आपको इसके लिए हमेशा Ready रहना है।





यहाँ Ready होने से हमारा मतलब ये है की हमें कभी भी किसी चीज का आदि नहीं होना चाहिए। हमें ये जान लेना चाहिए की यदि आपके पास वो चीज आयी है तो वो आपसे कभी भी दूर भी जा सकती है। तो आपको उसके दूर जाने पर कभी भी परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि आपको उसके बिना भी अपनी Life को जीना सीखना चाहिए।


7: Goal Making Process



हम सब अपनी Life में सब Successful होना चाहते है। हम अपने Goal Making Process में Mistake कर जाते है और फिर इस गलती का भुगतान हमें जिंदगी भर करना पड़ता है।

कुछ Life में Successful होने के लिए एक Goal बनाते है और उस Work को करते है। आगे जाकर वो कामियाब हो जाते है। लेकिन ऐसा इसलिए कर पाते है क्योकि वो एक सही समय पर अपने लक्ष्य का निर्माण कर लेते है की मुझे अपने जीवन में क्या करना है।

दूसरी तरफ कुछ लोग अपनी Life में जिस Time उनको अपने लिए कुछ करना चाहिए था उस Time वो अपने माँ और बाप के पेसो पर मौज करते है। फिर जिंदगी भर पेरशान रहते है। इसलिए आपको समय पर ही ये जान लेना चाहिए की आपको अपनी Life में क्या करना है और कैसे करना है।

ये Mistake करियर को लेकर बहुत से लोग करते है। इसलिए यदि आपने भी अभी तक अपने करियर के बारे में नहीं सोचा तो आजसे आपको जरूर सोच लेना चाहिए।

तो दोस्तों यदि आपको अपनी Life में Successful होना है तो आपको इन Life Lesson को कभी नहीं भूलना है। यदि आपने इन 7 Tips को Use किया तो आप भी एक Successful आदमी बन जाओगे।

इस लेख को लिखने का उद्देश्य ये है की जो आपने अपने जीवन में गलतिया की है वो आप कुछ के बच्चो के साथ नहीं होने दे। तो यदि आपने ये गलतिया की है तो आपकी जिम्मेदारी बनती है की आप ये लाइफ लेसन इन हिन्दी में अपने बच्चो को भी बताये।

Post a Comment

0 Comments