जो लोग हर समय कुछ कुछ सोचते रहते है यदि हम इसको दूसरे शब्दों में बोले तो जिन लोगो को ज्यादा सोचने की परेशानी है। तो उन लोगो को ये बात जान लेनी चाहिए की ज्यादा सोचना उनका जीवन बर्बाद  कर रहा है।

क्या आप जानते है की जो लोग सामान्य सोचते है उन लोगो का IQ Level ज्यादा होता है और जो लोग ज्यादा सोचते है उनका IQ Level बहुत कम होता है। और ये बात वैज्ञानिक भी साबित कर चुके है। की जिन लोगो को ज्यादा सोचने की आदत है उनका IQ Level कम होता है उन लोगो के मुकाबले जो कम सोचते है।


Over Thinking को कैसे रोके

How To Stop Over Thinking In Hindi



यदि आप एक विद्यार्थी हो या फिर कोई नौकरी करने वाले व्यक्ति या फिर ये भी हो सकता है की आप एक House Wife हो तो आपको भी ज्यादा सोचने की समस्या हो सकती है। या फिर ऐसा भी हो सकता है की आपको ये समस्या हो लेकिन आपको इसके बारे में पता ही नहीं हो की मुझे Over Thinking समस्या है या नहीं।


क्योकि आज कल दुनिया जैसी है इसमें शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो इस परेशानी का सामना नहीं कर रहा होगा। आप हमेशा कुछ कुछ सोचते रहते हो और आप एक बात को सोच कर खत्म भी नहीं करते की दूसरी बात आपके दिमाग में जाती है और आपको परेशान करने लगती है।




और अंदर ही अंदर आप उस बात से परेशान होने लगते है। जोकि आपके दिमाग के लिए बिलकुल सही नहीं है। और इसको ही हम Over Thinking कहते है।

माना जाये तो Over Thinking एक समस्या नहीं बल्कि एक बीमारी है। जोकि आज कल हर एक नौजवान को हो रही है। क्या आप जानते है की एक दिन में हमारे दिमाग में 45000 विचार आते है और जिसमे से 95% विचार ऐसे होते है जो की हमारे बिलकुल काम के नहीं होते।

लेकिन अब बात आती है की Over Thinking को हम खत्म कैसे कर सकते है। वो क्या चीज है जो हमें Over Thinking से बचा सकती है। तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जो आपकी Over Thinking को बिलकुल खत्म कर देगी। लेकिन हम को यहाँ सबसे पहले यहाँ ये जानना होगा की हमें Over Thinking समस्या क्यों होती है।


देखा जाये तो Over Thinking 2 तरीके की होती है। और वो होती है एक तो सकारात्मक और दूसरी होती है नकारात्मक और अब समझते है की इन दोनों में क्या अंतर होता है।


1: Positive Over Thinking

जब हम किसी Topics के बारे में अपने दिमाग में ख्याल लाते है तो यदि वो सकारात्मक है तो हमें उसके अंदर कोई समस्या नहीं होती। और ऐसा इसलिए होता है क्योकि वो विचार सकारात्मक होते है।




और यदि हम सकारात्मक विचार को लेकर Over Thinking करते है तो हमारे लिए ये कोई भी बिमारी का कारण नहीं बनती। क्योकि जब हम सकारात्मक  विचारो को लेकर ज्यादा सोचते है तो हमें अच्छा लगता है और ख़ुशी मिलती है। क्योकि ऐसा करने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है।

और आप यकीन मानिये की में भी अपने करियर को लेकर बहुत ज्यादा सोचता हु लेकिन वो में हमेशा सकारात्मक विचारो  को लेकर करता हु। में कभी ये सोच कर परेशान नहीं होता की में अपने करियर में क्या करूँगा और क्या नहीं। बल्कि में तो ये सोचता हु की मुझे क्या करना हो और कैसे करना है।

और में ये भी सोचता हु की जब में सफल हो जाऊंगा तो में क्या क्या करूँगा और ऐसा सोचना मेरे लिए एक Motivation की तरह काम करता है। और अब बात करते है की Negative Over Thinking क्या होती है।


2: Negative Over Thinking

यही हमारी सबसे बड़ी समस्या है जो की आगे जाकर हमारी बीमारी का कारण भी बन जाती है। Negative Over Thinking में हम किसी बात को लेकर बहुत परेशान होते है। इसके अंदर हमें बहुत ज्यादा सोचने की समस्या होने लग जाती है और हमारे दिमाग में एक बात के खयाल आते है। जोकि बहुत से विचार तो ऐसा होते है जो की हमारी असली जिंदगी से भी जुड़े नहीं होते और हम उनको लेकर परेशान होते है।


शुरआत में हमें इसका पता नहीं लगता और हम Over Thinking के शिकार हो जाते है। और अब जानते है वो उपाय जो हमें Over Thinking से बचा सकती है।


5 तरीके Overthinking को खत्म करने के। Stop Overthinking In Hindi



1: Except All New Changes


बहुत से लोगो की ये समस्या होती है की वो अपने जीवन में कुछ भी परिवर्तन करना पसंद नहीं करते और वो सब यही कहते है की जैसी जिंदगी चल रही है हमेशा वैसी ही चलती रहे। और ये भी Over Thinking का सबसे बड़ा कारण है।





क्योकि जब भी कोई जीवन में बदलाव करने की बारी आती है तो ये उस Change को लेकर अलग अलग तरीके से सोचने लगते है और Over Thinking करने लगता है। इसलिए हमें ये समझना चाहिए की परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है।


2: Become A Busy Person


यदि आपको खाली बैठना पसंद है तो आज से ही आपको ये Habit को Change करना होगा। क्योकि जब हम ख़ाली बैठते है तो हमारा दिमाग 10 दिशाओ में घूमने लगता है और फिर हम यदि परेशान होते है तो दिमाग में कई तरह के विचार आते है।

और फिर हम उन Thoughts को लेकर ज्यादा Thoughts अपने दिमाग में Create कर लेते है और हम Over Thinking के शिकार हो जाते है। फिर इससे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है की आप अपने आपको जितना हो सके Busy बनाये।

जब आप एक Busy person बन जाओगे तो आपको फालतू बातो को सोचने का समय ही नहीं मिलेगा। आपको अपने काम को 100 % देना होगा। यदि आप ऐसा करने में सफल हो जाते है तो आप Over Thinking से बच सकते हो।


3: Do Not Multitasking


आपको ये कभी नहीं भूलना चाहिए की Multitasking जैसी कोई चीज नहीं होती। इसलिए यदि आप भी Multitasking के शिकार है तो आपको इसको आज ही Stop करना होगा। क्योकि यदि आप ऐसा करते है तो यकीं मानिये की आप भी Over Thinking के शिकार हो सकते है।





क्योकि जब हम Multitasking करते है तो हमारा दिमाग एक तरीके से बहुत ज्यादा Puzzled हो जाता है और दिमाग अपने काम को 100% फोकस के साथ नहीं कर पता। फिर हम उसको लेकर पेरशान होने लगते है और Over Thinking के शिकार हो जाते है।

इसलिए हमें एक समय में एक ही काम पर Focus करना चाहिए। क्या आप जानते है की Computer भी Multitasking नहीं करता है लेकिन वो जो भी काम करता है वो इतनी तेज़ी से करता है की हमें लगता है की वो Multitasking कर रहा है। आपको अपने सारे काम Step By Step करना चाहिए और एक समय पर ही काम करना चाहिए।


4: Fix A Timer


आपको अपने पुरे दिन के Plan को Timer के साथ Manage करना होगा। आपको ये अच्छी तरीके से पता होना चाहिए की आपको आज क्या करना है, कल क्या करना है और आपको अपने Future मे क्या करना है। जब आप ये करना सीख गए तो आप समय के एक दम पाबंद हो जायेंगे।




और फिर आपके दिमाग में बेकार के विचार आने का समय ही नहीं रहेग और आप Overthinking की Problem से भी बच जाओगे।


5: Clarity In Thoughts


हमारी सबसे बड़ी समस्या यही है की जब भी हम कोई काम करते है या करने के लिए सोचते है तो हमारे Thoughts में Clarity नहीं होती और जब हमारे Thoughts में Clarity की कमी होती है तो हमें ये पता नहीं होता की हमें कहा जाना है।

मान लीजिये की आपने एक लक्ष्य बनाया है मुझे IAS Officer बनना है तो यदि आपको ये Goal Clear है तो आप बस अपनी Study पर Focus करोगे। लेकिन यदि आप इस Goal को लेकर Clear नहीं हो तो फिर आप अपनी Study को छोड़ कर ये सोचने लग जाओगे की यार ये तो बहुत मुश्किल है, इसमें तो बहुत ज्यादा Hard Work है, क्या में इस में पास हो पाउँगा या नहीं ओर जाने कितने Question आपके दिमाग में आने लग जायगे और आपको पता ही नहीं चल पायेगा की आप Over Thinking कर रहे है।

इसलिए आपको अपने Goal को हमेशा Clear रखना है ताकि आप Over Thinking से बच सके। ये 5 Topic ही Over Thinking का इलाज है। यदि आप Over Thinking को Stop करना चाहते हो तो आपको ये Tip Follow जरूर करना चाहिए। जब ही आप Over Thinking से बच सकते हो।

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.