दिमाग को तेज कैसे करे। Dimag Ko Taz Kaise Kare Hindi Me


How To Make Brain Sharp In Hindi - हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही अच्छा Topic लेकर आये है। जिसमे आप जानेंगे की आप अपने Brain की Exercise कैसे कर सकते हो। मतलब आप अपने दिमाग को तेज़ कैसे कर सकते हो। (How To Make Fast Your Brain In Hindi) दोस्तों जैसा की आप जानते है की आज हर कोई अपनी Body को बनाने के लिए Gym जाता है और वह बहुत Exercise करता है की उसकी बॉडी भी दुसरो की तरह Powerful बन जाये।


लेकिन कभी आपने ये सोचा है की हमारे Brain को भी Train करने के लिए Brain की Exercise की जरूरत होती है। जिस तरह हम Body के लिए Exercise करते है वैसे ही हमें अपने दिमाग को भी तेज़ करने के लिए रोज Workout की जरूरत होती है। तो चलिए जानते है की कैसे आप ये कर सकते है।


दिमाग को तेज कैसे करे। How To Make Fast Your Brain In Hindi



1: Read Everyday


ये दिमाग को तेज़ करने का और दिमाग से Workout करवाने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको अपने दिन की शुरआत हमेशा Reading से करनी चाहिए और Reading में आपको अपने Interest से Related ही Books Read करनी है। यदि आप कुछ और Read करने लग लगये तो आप उसको ज्यादा समय तक नहीं पढ़ पाओगे। मतलब आप जल्दी ही आपको Boring लगने लगेगा।




और ये आदत अपने रोज के नियम में जोड़नी होगी। फिर आपको किताबे पढ़ने के फायदे भी पता चल जायेगे। जितने भी आज हम Successful Person की बात करे तो हम पाएंगे की उन सब में सबसे ज्यादा Learning पर ज्यादा फोकस की है। तो यदि आपको अपने दिमाग को तेज़ करना है तो आज से ही आपको Books Reading Start कर देना चाहिए।



2: Get Out Of Your Comfort Zone


आज की हमारी Life ऐसी हो गयी है की कोई भी Hard Work नहीं करना चाहता। सब बस यही सोचते है की ये काम में कल कर लूंगा या बाद में कर लूंगा। और फिर वो काम कभी होता ही नहीं इसलिए यदि आपको अपने दिमाग को तेज़ करना है तो आपको अपने Comfort Zone से बाहर निकलना होगा। ये तब ही सम्भव है।



क्योकि जब भी हमारे Comfort Zone मे होते है तो हमारा दिमाग आलसी हो  जाता है। जिससे हमारे सोचने की जो शक्ति होती है वो भी कम हो जाती है। इसलिए आपको अपने Comfort Zone से बाहर आना बहुत जरुरी है और आप इससे कैसे बाहर सकते हो  इसके लिए हमारे पास एक Tip है - जब भी आपको कोई काम करना हो और आप ये सोच रहे हो की कल कर लूंगा या बाद में कर लूंगा तो आपको इस Condition में जैसे ही आपको उस काम को करने का आपके Mind में आये तो बस 3 Second में आपको उठना है और काम पर लग जाना है। ये सबसे आसान तरीका है अपने Comfort Zone से बाहर आने का।

यदि आप अपने Comfort Zone से बाहर गए तो आप अपने दिमाग को नियंत्रण में कर पाओगे।


3: Write Out Ideas


आपके Ideas ही आपको सबसे ज्यादा Successful बना सकते है। इसलिए आपको पुरे दिन में जितने भी Ideas आपके दिमाग में आये है उन सब को आपको एक डायरी में लिखना है और समय समय पर उसको पढ़ना है और उससे भी अच्छा कोई Ideas हो सकता है क्या ये आपको Search करना है।





इस Task में आपको Starting में कुछ Problem सकती है। लेकिन जब आप इसको आदत बना लोगे तो ये आपके लिए आसान हो जायेगा।


4: Game


यदि आपको अपने दिमाग को तेज़ करना तो आपको उन Games पर Focus करना चाहिए जो की कठिन होते है और जो हमारे IQ Level को भी बढ़ाते है। यहाँ हम Mobile Games के बारे में बात नहीं कर रहे। आपको Chess And Rebuke Cube ऐसे Game को खेलना चाहिए।


5: Meditate


ये एक ऐसा तरीका है जो की बहुत पुराना भी है और सबसे असरदार भी। यदि आपको अपने दिमाग को तेज़ करना है तो रोज आपको 15 से 20 मिंट के लिए Meditation करना होगा। 



ये आप कभी भी कर सकते है। लेकिन यदि आप इसमें सबह के समय करते हो तो ज्यादा Effective होगा। तो आज से ही आपको Meditation Start करना है। ताकि आप भी अपने दिमाग को तेज़ कर सके।


6: Avoid All Types Alcohol Beverages


यदि आप अपने दिमाग को पहले से भी तेज करना चाहते हो तो आप जितने भी प्रकार के नशीले पदार्थो का सेवन करते हो उन सब को जल्द - जल्द छोड़ना होगा। क्योकि नशीले पदार्थ हमारे दिमाग की सोचने की जो क्षमता होती है उसको बिलकुल कम कर देता है।




ये हमारे दिमाग के उन दरवाजो को बंद कर देता है जहाँ पर हम अपनी यादो को रखते है। यही कारण होता है की जब भी हम शराब का सेवन करते है तो सुबह तक हमें कुछ याद नहीं रहता। इसलिए यदि आप भी अपने दिमाग को तेज करना चाहते हो तो आपको इन सब का सेवन बंद करना होगा।



7: Eat Dry Foods


हमारे दिमाग को तेज़ करने में ड्राई फूड्स एक अहम भूमिका निभाते है। ये हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदे मंद होते है इसके सेवन से हमें बहुत से लाभ मिलते है। इसमें इसमें सबसे बड़ा लाभ तो यही होता है की ये हमारे दिमाग को तेज़ करने में सहायता करते है। ड्राई फ़ूडस तो आप जानते ही होंगे जैसे - काजू, बादाम, किसमिस, और अखरोट आदि ये सभी ड्राई फूड्स होते है। इनका सेवन हमें जरूर करना चाहिए।




तो दोस्तों यदि आपको अपने दिमाग को तेज़ कैसे करे ये समझ में गया तो फिर आपको Successful होने से कोई नहीं रोक सकता। ये तरीको से आप अपने दिमाग को तेज़ कर सके हो और आशा करता हु की आप ये जान गए होंगे की अपने दिमाग को तेज़ कैसे करे

Post a Comment

0 Comments