On Page SEO क्या है। What Is On Page SEO In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Saturday, December 28, 2019

On Page SEO क्या है। What Is On Page SEO In Hindi

आज हम बात करेंगे On Page SEO के बारे में की On Page SEO क्या होता है(What Is On Page SEO In Hindi) और ये हमारी वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है फिर चाहे वो वेबसाइट हमारी Wordpress में हो या Blogger मे। हम बात करेंगे की कैसे On Page SEO आपकी वेबसाइट को गूगल में Rank करने मे Help करता है।



दोस्तों जितनी भी वेबसाइट होती है उसके SEO से रिलेटेड 2 पार्ट होते है। एक होता है On Page SEO और दूसरा पार्ट होता है Off Page SEO और ये दोनों ही SEO हमारी वेबसाइट के लिए जरुरी होते है। तो हम सबसे पहले बात करेंगे On Page SEO के बारे।


What Is on Page SEO in Hindi | On Page SEO क्या है


दोस्तों यदि आप को अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करना है तो आपको अपनी वेबसाइट का On Page SEO करना होगा।

दोस्तों On Page SEO वेबसाइट की Theme और Layout पर बेस होता है। वेबसाइट का जो भी External पार्ट होता है वो On Page SEO के अंदर आता है। इसमें हम वेबसाइट की थीम की डिज़ाइन उसके कलर और लेआउट के बारे में SEO करते है। On Page SEO वेबसाइट के लिए उस तरह ही है जिस तरह हमारे लिए हमारे क्लोथ्सहेयर स्टाइल होती है।

यदि आप चाहते हो की यूजर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा टाइम के लिए रुके तो आपको अपनी वेबसाइट अच्छे से डिज़ाइन करनी होगी। ताकि User को आपकी वेबसाइट Attract कर सके। यदि आप की वेबसाइट दिखने में ही अच्छी नहीं होगी तो यूजर आपकी वेबसाइट पर तो आएगा लेकिन वो जल्दी ही Exit भी कर लेगा। जोकि हमारी वेबसाइट की रैंकिंग पर भी सीधा असर डालता है। और इसको ही हम On Page SEO कहते है। और अब बात करते है की On Page SEO के क्या क्या Elements है

On Page SEO Elements 


1 Theme

दोस्तों जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए थीम सेलेक्ट करो तो हमेशा या तो SEO Friendly Theme या Responsive को सेलेक्ट करना है। और थीम दिखने में Simple और Attractive होनी चाहिए। जो की यूजर को भी अच्छी लगे।

2 Plug ins

दोस्तों होता ये है की जब भी हम कोई वेबसाइट बनाते है तो हम उसके अंदर फालतू Plug-Ins को Add कर देते है जो की हमारी वेबसाइट की Theme के Look को भी ख़राब कर देते है और वेबसाइट को भी Heavy कर देते है। इसलिए जब भी कोई Theme Select करो तो उसमे Useful Plug-Ins को ही Add करे।

3 SEO Friendly Article

दोस्तों ये On Page SEO का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट है यदि आपने आर्टिकल को SEO Friendly नहीं बनाया तो आप की पोस्ट न ही रैंक करेगी और ना ही यूजर को समझ में आएगी। आपको आर्टिकल में Title को सही तरीके से डिफाइन करना है।

ओर जो आप Article लिख रहे है उसमे Headings का Use एक दम सही तरीके से करना है। और Post में जो भी Point लिखे उनके लिए आपको Bullets का यूज़ करना चाहिए या फिर आपको Subheadings का यूज़ करना चाहिए। क्योकि User को पता चलना चाहिए की कोनसे Point के अंदर क्या Point है।

दोस्तों हमारा Article SEO Friendly होने के साथ-साथ User Friendly Article भी होना चाहिए। क्योंकी जितना हमें अपने आर्टिकल को Google को समझना होता है उतना ही यूजर को भी समझना होता है। और वैसे भी आप तो जानते ही होंगे की Content Is The King.

यदि आप का Content अच्छा होगा तो आप की Website को Rank करने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए हमें Content पर ध्यान देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box