नेतृत्व क्या है | What Is Leadership In Hindi | Leader In Hindi


हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Leadership के बारे में हम आपको बतायगे की लीडरशिप क्या होती है(What Is Leadership In Hindi) और ये क्यों जरुरी है। And How To Become Leader मतलब आप एक अच्छे Leader कैसे बन सकते है। और एक अच्छा लीडर बन ने के लिए हमारे अंदर क्या Quality होनी चाहिए। 



आज कल हर आदमी एक लीडर बनना चाहता है। क्यों की लीडर होना एक बहुत ही सम्मान की बात है। लेकिन हमें लीडर बनने से पहले ये जान ना जरुरी है की एक Leader कौन होता है।


लीडर कौन होता है ? Who Is a Leader In Hindi | What Is Leadership In Hindi



दोस्तों यदि आपको एक अच्छी Leadership Build करनी है तो आपको एक लीडर बनना होगा। और लीडर वो होता है जो अपने Under Work करने वाली टीम को Guide करता है। लेकिन दोस्तों गाइड तो हर कोई कर देता है लेकिन एक लीडर ही है जो अपने अंडर वर्क करने वाली टीम से वो करवाने की क्षमता रखता है जो करना बहुत ही मुश्किल हो।

एक लीडर वो होता है जिसको सब Follow करते है उसकी हर बात को मानते है और उसके अनुसार Work को करते है।




विकिपीडिया में भी इसकी बहुत ही Easy Definition है “A Leader is one who influences or leads others.” मतलब एक लीडर वो होता है जो दुसरो को Influence और Lead करता है।

एक अच्छा लीडर अपनी टीम से उसके वर्क की कैपेसिटी से दो गुना वर्क करवा लेता है। लीडर टाइम टाइम पर अपनी टीम को गाइड करता है। जब भी जरूरत होती है। एक लीडर अपनी बात औरो से जल्दी ही मनवा लेता है। और एक लीडर जानता है की वो कैसे अपने काम को दुसरो से आसानी से करवा सकता है।



और एक लीडर बनने के लिए कुछ खास Quality उसके अंदर होना बहुत जरुरी है तब ही वो एक लीडर बन सकता है। और यदि ये Quality आप में भी है तो आप भी एक अच्छे लीडर बन सकते है।


एक अच्छे लीडर में क्या क्या योग्यता होती है। | What Is Quality Of A Good Leader?



1 Self Experience


दोस्तो एक अच्छा लीडर पहले उस काम को करता है और उस काम का एक्सपीरियंस लेता है और उस काम की पूरी जानकारी लेता है और उसके बाद वो अपनी टीम को उस काम को करने के लिए गाइड करता है। वो ये कभी नहीं करता की वो उस काम के बारे में सिर्फ बाते ही करता हो वो पहले उस काम को करता है उसके बाद काम के लिए खुद को Example के रूप में डिफाइन करता है।




वो किसी भी काम को लेकर बात करने में विश्वास नहीं करता बल्कि उस काम को कर के दिखाने में विश्वास रखता है। वो पहले उस काम के बारे में जानता है और उसको Learn करता है। उसके बाद उस काम को अपनी टीम में विभाजित करता है।


2 Enthusiastic


दोस्तों किसी भी काम को स्टार्ट करने के लिए सबसे जरुरी है उस काम के प्रति उसका उत्साहित होना। यदि उस काम को लेकर उसके अंदर उत्साह नहीं होगा तो वो उस काम को ज्यादा दिनों तक नहीं कर पायेगा फिर चाहे उसके पास कितनी भी Knowledge हो।



एक लीडर के अंदर ये Quality होती है की वो उत्साहित होता है। एक लीडर जब भी कोई अपना काम स्टार्ट करता है तो उसके अंदर बहुत जबरदस्त उत्साह होता है। और उस उत्साह के कारण वो उस काम को बड़ी आसानी से कर लेता है। और यदि आप भी Enthusiastic Person हो तो आप भी एक अच्छे लीडर बन सकते हो।


4 Determined


एक लीडर वो होता है जो अपने Goal से कभी भी हटता नहीं हो। अच्छा लीडर अपने लक्ष्य को जब तक पा नहीं लेता तब तक उस लक्ष्य पर टिका रहता है। फिर चाहे उसके सामने कितनी ही परेशानी क्यों ना हो। ग्रेट लीडर अपने Goal को लेकर बहुत ही सावधान होता है। और उसको पूरा करने की पूरी कोशिश करता है। जब तक वो उसको हासिल नहीं कर ले।




लीडर बार बार अपने Goal को चेंज नहीं करता। बल्कि वो उस ही Goal को पूरा करने के रास्ते Search करता है की कैसे वो इस Goal को Achieve कर सकता है। यदि आप भी एक लीडर बनना चाहते है तो आप को अपने अंदर किसी भी काम को लेकर Determined होना पड़ेगा।




5 Encourage Others


जब भी हम कोई काम करते है तो हमारे अंदर उस काम को लेकर डर होता है। और खास कर ये तब ज्यादा होता है जब वो काम हमारे लिए नया हो। और नये काम को लेकर हम गलतिया भी करते है। एक बॉस हमें जब ऐसे गलतिया करते हुए देखता है तो वो हम पर नाराज होता है और तरह तरह की बाते सुनाने लगता है।

जबकि एक लीडर हमें उस गलती से सिखने की सलाह देता है। और हमें उस काम को दोबारा करने के लिए Encourage करता है। वो पूरी टीम को अपने काम के लिए Encourage करता है की कैसे वो और भी अच्छा कर सकते है।


6 Ready To Learn & Teach


एक लीडर हमेशा कुछ कुछ Learn करने के लिए अपने आपको Ready रखता है। वो अपने आस पास हो रहे Changes से कभी अपने आप को Effect नहीं होने देता। बल्कि वो अपने आपको उसके According Change कर लेता है।




लीडर कभी भी परिवर्तन से नहीं घबराते बल्कि उसका सही उपयोग करना सिख लेते है। की कैसे हम इस Change को अपने Benefits के लिए Use कर सकते है। वो किसी भी नई चीज को सिखने से नहीं डरते बल्कि उसमे वो ज्यादा से ज्यादा गलतिया कर के उसके Solution को सर्च करते है।

तो दोस्तों यदि आप में भी ये 5 Qualities है तो आप भी एक अच्छे लीडर बन सकते हो। और आप ये सब पढ़कर ये जान गए होंगे की लीडरशिप क्या है(What Is Leadership In Hindi) और लीडरशिप में लीडर कौन होता है। और एक अच्छे लीडर में क्या Quality होती है।

Post a Comment

0 Comments