अपना व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start Business In Hindi

हेलो दोस्तो क्या आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना (How To Start Business In Hindi) चाहते है। तो आज हम आपको बतायेगे की कैसे आप अपने Business को Start कर सकते हो। आज कल के Time में हर आदमी अपना खुद का Business करना चाहता है। लेकिन New Business Start करते है तो Starting में उनको कुछ पता नहीं होता जिसके करण आगे जाकर 1 से 5 साल के अंदर ही वो बिज़नेस बंद हो जाते है या फिर जब तक हमें अपनी गलतियों का पता चलता है। तब तक हमारी Money भी ख़त्म हो जाती है और हमारा Time भी बर्बाद हो जाता है।



क्या आपको पता है इंडिया में 90% Start-Ups तो Starting के 5 साल के अंदर ही बंद हो जाते है। जापान Start-Ups की रेस में सबसे आगे है और वही पर इंडिया बहुत पीछे है। इंडियन Start-Ups ने 2015 में 6.5 बिलियन का मार्किट से फण्ड Acquire किया था और वही ये आगे 2016 में ये 3.5 बिलियन का ही फण्ड Acquire कर पाए। मतलब 2016 में हमारे Indian Market की हालत बहुत ख़राब रही।


Indian Start-Ups शुरुआत में ही कुछ ऐसी गलतिया कर जाते है जिससे वो अपने Business को आगे नहीं ले जा पाते। यहाँ हम आपसे ऐसे Topics Share करेंगे जिससे आपको पता चलेगा की वो क्या कारण है जिससे Business Fail (Reasons Of Business Failure In Hindi) हो जाते है। यदि आपने अपने बिज़नेस में इन बातो को अपना लिया तो आप अपने बिज़नेस में कभी फ़ैल नहीं हो सकते। ये Topics आपको अपने बिज़नेस को स्टार्ट (How to start Business In Hindi) करने मदद करेंगे। और यही आपके बिज़नेस Failure के कारण हो सकते है। आईये जानते है क्या वो बाते है जिनका हम बिज़नेस स्टार्ट करते समय ध्यान रखना चाहिए।


व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start Business In Hindi



1: Product According To Customer


दोस्तों सबसे पहले बात आती है Product की जो आपके बिज़नेस को चलाएगा। आपको अपने प्रोडक्ट को Analyze करना होगा की क्या Customer के पास कोई कारण है जिससे वो आपके Product को Buy कर ले। अब यहाँ हमारा मतलब ये हे आपका जो Product है वो Customer के काम का है या नहीं। क्योकि यदि प्रोडक्ट कस्टमर के काम का नहीं होगा तो वो उसको Buy नहीं करेगा।





अब यहाँ ये समझे ने की बात है हमें Product का Innovation करना आना चाहिए। हम कभी भी कोई भी Product को ले जा कर बाजार में Sell नहीं कर सकते है। पहले हमें समझना होता है की हमारा Product किस तरीके का है उसको Use करने वाले कौन है। उसको Use करने का सबसे सही Time कोनसा है या होगा। हमारी Target People कौन है। इन सब का हमें ध्यान रखना होगा। यही सबसे बड़ा कारण होता है किसी भी Business के Fail होने का। क्योकि हमें पता ही नहीं होता की हमें कोनसे Product को किन लोगो को Sell करना है और किन को नहीं।

Product हमेशा ऐसा होना चाहिए जो Customer की Need को पूरी करता हो। और उसके बजट में भी हो। कई बार New Start-Ups यही गलती करते है। वो Product को Customer की Need के According नहीं बनाते और फिर एक Level पर Customer उस Product को खरीदना बंद कर देता है। कंपनी अपने पैसे बचाने के चक्कर में वो Bad Quality का Product बना देता है।


2: Negative Cash Flow


दोस्तों ये हमारे Starting के बिज़नेस में बहुत बड़ा Impact डालता है। अब होता क्या है Starting में हम अपने Product को Sell करने के लिए Retailers को Credit पर दे देते है। और Payment टाइम पर नहीं लेते है। और ऐसा हम कई बार करते है प्रोडक्ट को Sell करने के चक्कर में।






लेकिन इसका हमारे Business पर बहुत बुरा Impact पड़ता है। क्योकि हम अपने Product को Sell तो कर देते है लेकिन हम Payment को टाइम पर Collect नहीं करते जिससे Business Cash Flow Negative हो जाता है। बिज़नेस को Continue रन करने के लिए हमें Cash की जरूरत होती है। लेकिन हम अपने Product को क्रेडिट पर Sell करते है तो हमारे पास Time पर Cash नहीं आता जिससे हमारे आगे के Production में जब हमें Money की जरूरत होती है तो हमें Funding Agency से पैसा लेना पड़ता है। लेकिन Funding Agency से ज्यादा बार भी पैसा नहीं ले सकते क्योकि एक Level पर आने के बाद Funding Agency भी Fund देना बंद कर देती है।





इसलिए आपको हमेशा आपने बिज़नेस के Cash Flow Positive रखना है। ताकि आपको कभी Funding Agency की जरूरत नहीं पड़े। अधिकतर लोग यही गलती करते है। तो यदि आप भी एक New Business Start कर रहे है तो आपको ये जरूर जान लेना चाहिए


3: Talented Man Power


यदि आपको अपने बिज़नेस को Start करना हो या फिर आपको अपने बिज़नेस को आगे ले जाना हो आपको दोनों ही Condition में एक Talented Man Power की जरूरत होगी। यदि आप के पास Talented Man Power नहीं है तो आप अपने बिज़नेस को ना ही Start कर पाओगे और ना ही अपने बिज़नेस को Scale कर पाओगे।

अब होता क्या है की बिज़नेस तो आपने Start कर लिया लेकिन आपको सारा Work नहीं करना होता आप कुछ ही Work कर सकते है बाकी सारा Work Man Power का होता है। और Man Power की पूरी Responsibility होती है आपके पीछे अपना वर्क पूरी तरीके से करे।




लेकिन यहाँ अगर आपकी Man Power सही नहीं होगी तो आपके बिज़नेस के Work करने की Capacity वो कम हो जायगी  बिज़नेस में Time का भी Loss होगा और Money  का भी। इसलिए ध्यान से अपनी Man Power को सेलेक्ट करे। और यदि मैन पावर को कुछ नयी Skill की जरूरत है तो उनके लिए Training की सुविधा करे।


क्योकि यदि आपके पास एक अच्छी Man Power होगी तो आप बिना किसी Problem के अपने बिज़नेस के Goal को Achieve कर पाओगे।


4: Try To Create Ecosystem


दोस्तों Business Start करने से पहले आपको अपने बिज़नेस के Work को समझना होगा। Work समझ ने से हमारा मतलब ये है की आपको अपने बिज़नेस में कुछ ऐसे Point को Search करना होगा जिससे आप आगे जाकर अपने बिज़नेस से Ecosystem Build कर सके।



Ecosystem का मतलब ये है  की आप अपने Business को ज्यादा से ज्यादा Scale कर सके। और आपको एक ऐसा Ecosystem Build करना होगा जिससे पूरी दुनिया के Customer और Retailers को भी आप अपने बिज़नेस से Connect कर सके। लेकिन आप Starting बिज़नेस में तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। हां लेकिन आप अपने छोटे से शहर से भी Start कर सकते है। यहाँ हमारे पास Ecosystem से जुड़े कुछ Example है - जैसे Google एक Ecosystem है, FaceBook एक Ecosystem है, Paytm भी आने वाले Time में हमारे लिए एक Ecosystem होगा ये सब Ecosystem के Example है इन होने पूरी दुनिया को अपने साथ Connect कर रखा है।



5: Create Loyalty


दोस्तों यदि आपको अपने बिज़नेस को Long Time के लिए आगे ले जाना है तो आपको अपने बिज़नेस में Loyalty Create करनी होगी। यदि आप अपने Customer के साथ एक बार Loyalty Create कर लेते है। तो Customer आपको छोड़ कर नहीं जाता है। और यदि कस्टमर को Product से Related कोई Problem होती है तो वो उसके लिए Feedback भी देता है। यदि आप अपने Product में Loyalty Create नहीं कर पाते है तो कस्टमर आपके साथ ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा।




जैसे Apple Company है अब पता नहीं Apply का Customer Apple के Mobile से Satisfy है या नहीं लेकिन वो उसके साथ Loyal है। और इसलिए वो उसको छोड़ कर नहीं जाता। आपको भी अपने बिज़नेस में Customer को Loyal बनाने की जरूरत है।


6: Customer Feedback into Feed forward


जब हम अपने Business के Product को First Time Market में Place करते है तो हमें ये कभी नहीं समझना चाहिए की ये Product बिलकुल Complete है। क्योकि हम ने जो Product बनाया है वो हमें Only Trial के लिए बनाया है ऐसा हमें मानकर चलना चाहिए।




और उस Product पर Customer के क्या Reaction है उसको हमें Day By Day Analyze करना चाहिए और Customer की ओर से उस प्रोडक्ट का Feedback लेना चाहिए। यदि प्रोडक्ट से Customer को कोई Problem रही है तो उस पर Hand To Hand Action लेना चाहिए और उस Problem को समझ कर उसको ख़त्म करना चाहिए।

और हमें Time-Time पर रिटेलर से भी Product के बारे में जानकारी लेते रहना चाहिए की उसको Product Sell करने क्या क्या Problem रही है। किस Types के Customer उस Product को Buy कर रहे है। कस्टमर को प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा क्या पसंद रहा है।

इन सब बातो का ध्यान आपको एक New Business को Start करते Time जरूर रखना चाहिए। क्योकि यही वो करण है जिसकी वजह से इंडिया में 90% बिज़नेस 5 साल के अंदर-अंदर बंद हो जाते है।

Post a Comment

0 Comments