तनाव को कैसे दूर करें | How To Remove Stress In Hindi


How To Remove Stress From The Mind In Hindi - हेलो दोस्तों क्या आप भी Stress के शिकार है। क्या आप भी छोटी छोटी बातो के कारण अपने आपको चिंता से कवर कर लेते है। तो आज ये पोस्ट आपके लिए है। इसमें हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने Stress को कम या बिलकुल खत्म (How To Remove Stress In Hindi) कर सकते हो।

वैसे आज की हमारी Life को देखा जाये तो 100 में से 70 व्यक्ति आपको Stressful ही मिलेंगे और हम उस Stress के कारण अपना वर्क भी ध्यान से नहीं कर पाते। हम छोटी छोटी बातो को Stress का Issue बना लेते है .जो की बहुत ही गलत बात है। हमें ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको Daily Habits के कुछ Tips देने जा रहे है। यदि आप इन Habits को Regular Follow करते हो। तो आप का Stress Level बिलकुल कम या खत्म हो जायेगा। तो आईये जानते है क्या हो वो Tips जो हमारे Stress Level को Remove कर सकते है।



तनाव को कैसे दूर करें | How To Remove Stress From The Mind In Hindi



1: Become A Busy Person


दोस्तों ये Stress को Remove करने की सबसे Popular Trick है और सबसे पुरानी भी। यदि आपको इस Time बहुत Stress है तो आपको एक ऐसा Work Search करना होगा जो आपको पसंद हो। उस काम को करने लग जाओ। यहाँ हमारा काम करने का उद्देश्य बस हमारे Stress को कम करने का होता है।




क्यों की जब भी हम Stress में किसी काम को करते है तो हमारा Mind उस Stress के कारण को भूलने लग जाता है। जिससे हमारा Stress कम होने लगता है। जब भी आप Stress Feel कर रहे हो तो अपने आपको Busy कर लेना चाहिए। ये बहुत Busy भी है और Stress भी बहुत जल्दी Remove हो जाता है।



2: Workout


दोस्तों आपको अपनी Daily Habits में Workout को भी Add कर लेना चाहिए। यदि आप Stress के कारण परेशान है तो आपको Stress को कम करने के लिए Workout जरूर करना चाहिए। Workout तो आपको Stress हो या नहीं लेकिन करना ही चाहिए। क्योकि जब हम Workout करते है तो हमारी Body में से कुछ ऐसे Hormones Release होते है जो हमारे Stress Level को कम करते है।





आपको Daily Morning में या Evening में Workout करना चाहिए। ताकि आपको Body भी Healthy रहे और आपको Stress भी कम हो।


3: Read Books About Human Behavior


आपको Books Reading भी करना चाहिए और Books होनी चाहिए Human Behavior से Related , उस Book में हमें ये पता चलेगा की कैसे आप अपने Mind को Control कर सकते है। जब आप Mind को Control करना जान गए तो आप अपने Stress Level को Remove करने के तरीके आसानी से Search कर पाएंगे।





और आप जितने भी Successful लोग है उनकी भी Biography Study कर सकते है। इससे आपको ये जानने को मिलगा की कैसे उन्होंने अपने जीवन में Success को Achieve करने के लिए क्या क्या किया कितनी मुश्किलों का सामना किया और आगे चलते रहे और फिर उनकी Problem को आप अपने Stress Level से Compare करना। जिससे आपको पता चलेगा की उनकी मुश्किलों के सामने तो आप की Problem बहुत छोटी है।


4: Be A Problem Solver


जिस भी बात से आप परेशान हो उसकी बार बार चिंता करने से अच्छा है की आप उसका Solution सर्च करे। क्योकि किसी Problem को बार बार सोचने से अच्छा ये है की आपको उसके Solution पर Work करना चाहिए।



और यकीं मानिये यदि आप एक बार उसके Solution के बारे में सोचना Start कर दिया तो आपको Solution जरूर मिल जायेगा। तो दोस्तों यदि आपको अपने Stress से Freedom चाहिए तो अपने आपको एक Problem Solver के तरह देखा करो।



5: Create Goal And Work On


Life में सब का कोई कोई लक्ष्य होता है। क्या आप का भी कोई लक्ष्य है। यदि है ओर आप उस Goal के लिए कुछ भी करते सकते हो तो ज्यादा सम्भावना है की आपके अंदर Stress Level बहुत ही Low होगा।




ऐसा इसलिए होगा क्योकि जिन लोगो के पास Goal होते है उसको इतना Time ही नहीं होता की वो किसी बात का Stress अपने दिमाग में ला सके। लेकिन यहाँ ये सम्भावना भी हो सकती है की उनके पास अपने Goal से Related ही Stress हो। यदि ऐसा है तो आपको अपने Goal से आपको Relief लेना होगा।

यहाँ Relief से मतलब ये है की आपको हमेशा अपने Goal के पीछे नहीं पड़े रहना चाहिए। क्योकि यहाँ आपको कुछ Physical Activity की जरूरत है। आप बाहर जा सकते है खेलने के लिए। जैसे - फुटबॉल, क्रिकेट आदि।

ये 5 Tips यदि आप Follow करते है तो आपका Stress Remove हो जायेगा। फिर आपको कभी ये नहीं Search करना पड़ेगा की Stress कैसे Remove (How To Remove Stress From Mind In Hindi) करे। ये Stress को Remove करने के सबसे Effective Tips है।
तनाव को कैसे दूर करें | How To Remove Stress In Hindi तनाव को कैसे दूर करें | How To Remove Stress In Hindi Reviewed by SmartWay on December 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.