आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये। How To Improve Self Confidence In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Tuesday, December 17, 2019

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये। How To Improve Self Confidence In Hindi



हेलो दोस्तों क्या आप भी अपने Self Confidence को Improve करना (How To Improve Self Confidence In Hindi) चाहते है। क्या आप भी चाहते है की आपका Confidence Level दूसरे लोगो की तरह High हो तो आप हमारे साथ Last तक बने रहिये।

जैसा की आप जानते है की हमें यदि Life में आगे जाना है तो हमें Self Confidence की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है क्योकि हम जो भी करना चाहते है उसके अंदर हमें Confidence चाहिए फिर चाहे वो कोई भी काम हो। जैसे आपको Public Specking करना है, यदि आपको एक Job चाहिए, या अपनी Girlfriend के साथ Date पर जाना हो इन सभी के अंदर आपको Confidence की जरूरत होती है।

आत्मविश्वास को कैसे बेहतर बनाएं | How To Improve Self Confidence In Hindi


अब आप जान गए होंगे की हमारे लिए Self Confidence कितना जरुरी होता है। तो अब जानते है की कैसे आप अपने Confidence को Improve कर सकते है।(How To Improve Self Confidence In Hindi)


1: सदैव सकारात्मक सोचे


यदि आपको अपना Confidence Improve करना है तो ये सबसे First Step होता है। की आपको हमेशा अपनी सोच को Positive रखना होगा। क्या आपको पता है की हमारा Self Confidence 80% तो Positive सोच रखने से ही Increase हो जाता है।




और जब भी हम किसी काम को सकारात्मक सोच के साथ शुरू करते है तो उस काम के पुरे होने की सम्भावना भी उतनी ही बढ़ जाती है जितनी हमारी सोच सकारात्मक होती है। इसलिए आपको Life में हमेशा Positive रहना चाहिए। जिस दिन से आपने सकारत्मक सोचना शुरू कर दिया उस दिन आप एक Full Confidence के मालिक बन जाओगे। तो आज से ही आप सकारात्मक सोचना शुरू कर देना चाहिए।




2: अपने आप पर विश्वास रखे


दोस्तों आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए। विश्वास रखने से हमारा मतलब ये है की आपको अपने आप पर पूरी तरह से विश्वास होना चाहिए। वो विश्वास आपके लिए किसी भी काम को लेकर हो सकता है। इस बात को हम आपको एक उदाहरण से समझाते है।

अब मान लीजिये की आप अपनी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे है। अब यहाँ आप उस नौकरी को लेकर Study तो कर रहे हे लेकिन अब आपको Study के साथ ही साथ अपने ऊपर ये भी विश्वास रखना होगा की ये नौकरी(Job) मुझे मिल जाएगी। यदि आप को इस नौकरी को लेकर अपने ऊपर विश्वास नहीं होगा तो आप इस परीक्षा को कभी भी पास नहीं कर पाओगे।




आप को इस Job को पाने के लिए सबसे पहले अपने ऊपर विश्वास बनाना होगा। क्योकि यदि आप अपने ऊपर विश्वास नहीं रखोगे तो ही आप Study की तैयारी कर पाओगे और ही नौकरी मिल पायेगी। जब हम अपने ऊपर विश्वास नहीं करते हो तो हमारा Confidence Level Down होने लगता है।


3: लोग क्या कहेंगे।


आप को ये जानकर बहुत हैरानी होगी के अधिकतर लोग तो अपनी Life में इसलिए ही Successful नहीं बन पाते है क्योकि उनको अपने आप से ज्यादा चिंता लोगो की होती है और चिंता भी उन लोगो की होती है जिनको वो जानते तक नहीं।



हम Life में कुछ भी करना चाहते है तो दुसरो से डरते है की लोग क्या बोलेंगे वो हमारा मज़ाक उड़ाएंगे। ये सब हम सोचते है और अपने काम को अंजाम नहीं दे पाते। इसलिए यदि हमें अपनी Life में आगे जाना है तो हमें ये कभी नहीं सोचना चाहिए की लोग क्या कहेंगे। लोगो का काम तो हे कहना लेकिन हमें करना चाहिए और कुछ ऐसा करना चाहिए की फिर वो आप से कभी नज़ारे नहीं मिला सके।






इसलिए Life में जो भी आपका लक्ष्य है उसको पूरा करने में अपना दिमाग लगाऔ और लोग क्या कहते है उसकी कभी फ़िक्र करे। आएगा


4: आत्म निर्भर बने।


अब होता क्या है ना दोस्तों सब अपनी Life में Successful तो बनना चाहते है लेकिन वो करना कुछ नहीं चाहते बस एक ये भी बहुत बड़ा कारण है लोगो की असफलता का। कुछ नहीं करने से हमारा मतलब यहाँ दुसरो के भरोसे पर बैठे रहने से है।

ज्यादा लोग क्या करते है वो अपने काम को करने के लिए दुसरो का इंतजार करते है की कोई आये और मेरा ये काम कर दे और वो खुद कुछ नहीं करते और इस तरह वो काम कभी अपने समय पर नहीं करते जिससे होता ये है की उस काम की Quality घट जाती है और उस काम का परिणाम भी कुछ खास नहीं होता।



इसलिए दोस्तों हमेशा आत्म निर्भर बने। अपने काम के लिए किसी का इंतजार नहीं करे और जहाँ तक हो सके खुद का काम खुद करे।


5: अपने कपडे पहनने के तरीके पर ध्यान दे


दोस्तों आपको Confidence आपके Dressing Sense पर भी निर्भर करता है की आप का Dressing Sense केसा है। यदि आपको अपने Confidence Level को Improve करना है तो आपको अपने Dressing Sense को सही करना होगा।

आपको पता होना चाहिए की हमारा Dressing Sense केसा होना चाहिए। हमें किस Type के Cloth Wear करने चाहिए। क्योकि जब हमारा Dressing Sense अच्छा होता है तो हमारा Confidence Level अपने आप Increase हो जाता है।

इसलिए आपको अपने Dressing Sense को Change करना होगा और अपने Confidence Level को Improve करना होगा।


6: जीवन में सदैव खुश रहे।


यदि आप एक अच्छे Confidence के मालिक बनना चाहते है तो आपको अपनी Life में हमेशा खुश रहना सीखना होगा। Condition कैसी भी हो Life में उनका सामना करे और Life में हमेशा खुश रहे।






जब भी किसी से मिले तो हमेशा Face पर एक हल्की सी मुस्कान होनी चाहिए। क्योकि जब आप किसी को देख कर मुस्कुराते हो तो सामने वाले को लगता है की आप में बहुत Confidence है और वो आदमी आपसे आगे होकर बात करने को आएगा।


7: आसान काम से शुरआत करे।


यहाँ पर में आपको सबसे ज्यादा जरुरी Topic को बताने वाला हु। दोस्तों जब भी आप कोई नया काम Start करे तो आपको हमेशा Start Easy Task से करना चाहिए। जब आप उस काम में Expert होने लग जाये तो आप फिर उसको Advance Level पर कर सकते है।

और ये करना बहुत ही जरुरी है दोस्तों क्योकि इसका असर हमारे Confidence Level पर भी पड़ता है। क्योकि जब हम किसी नए काम को Start करते है तो हम को उसकी जानकारी नहीं होती। वो काम कठिन लगने लगता है और जब हमारे से वो काम पूरा नहीं होता तो हमारा Confidence Level भी घटने लग जाता है।

इसलिए आपको हमेशा अपने काम के Level को Starting में Low ही रखना चाहिए ताकि आप का Confidence Level कभी कम हो।

दोस्तों यदि आप इन 7 Topics को अपनी Life में एक बार Follow करते हो तो यकीं मानिये आप का भी Self Confidence Improve हो जाएगा। फिर आपको कभी ये Google में Search करने की जरूरत नहीं होगी की अपना Self Confidence कैसे बढ़ाये।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box