ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? | How To Start Blogging In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Saturday, December 14, 2019

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? | How To Start Blogging In Hindi


हेलो दोस्तों क्या आप भी Blogging Start करने की सोच रहे है तो आज आप एक दम सही Post पर आये हो इसमें हम आपको बतायेगे की ब्लॉग्गिंग क्या होती है(What Is Blogging In Hindi)  आप इसको कैसे स्टार्ट कर सकते(How to start Blogging In Hindi) हो और इसको स्टार्ट करते समय आपको किन-किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।



और दोस्तों जो भी में आपको Blogging से Related Tips में शेयर करूँगा वो में आपको अपने खुद के Personal Experience से बताऊगा।  क्योकि स्टार्ट करने में मुझे बहुत सी Problem आयी थी। और आप ये सब Problem को Face न कर पाओ इसलिए में आपको इसकी पूरी जानकारी दूंगा।  तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर Read करे।


और हम आपको कुछ Steps भी बताएंगे जिनकी Help से आप आसानी से अपने ब्लॉग्गिंग Carrier को स्टार्ट कर सकते है। ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करने से  आपको जानना होगा की Blogging क्या होती है। क्योकि जब तक आप को ये ही पता नहीं होगा की ब्लॉग्गिंग क्या होती है  आप इसको Start भी नहीं कर पाएंगे। तो आईये जानते है की ब्लॉग्गिंग क्या है।

ब्लॉगिंग क्या है | What Is Blogging In Hindi


दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा हम अपने टैलेंट को पब्लिश कर सकते है फिर चाहे वो किसी भी फील्ड में हो। लेकिन आप यहाँ Only write  ही कर सकते हो। और यदि आप एक writer हो फिर तो ये आपके लिए और भी अच्छा प्लॉटफोर्म हो सकता है।

इसमें आप एक अपना खुद का एक ब्लॉग बना कर उस में आप अपने Article को लिख सकते है और फिर उसको पब्लिक में पब्लिश सकते हो। और वो आर्टिकल आपकी Hobby पर Depend करता है की आप उस ब्लॉग को किस Topic में स्टार्ट करते हो। और वो आर्टिकल किसी भी टॉपिक पर हो सकता है।

आपको अपने उस ब्लॉग पर समय-समय पर आर्टिकल को पब्लिश करने पड़ते है। और ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करने के लिए हमारे पास बहुत से प्लेटफार्म है। कुछ Free है तो कुछ Paid है लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग्गिंग Carrier की Starting करना चाहते है और आप ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहते हो तो आप गूगल के प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते है। जिसका नाम Blogger है जी हां ये गूगल का प्रोडक्ट है और ये बिलकुल फ्री है। यहाँ आपको Hosting और Demine दोनों Free मिल जाते है।

ओर अब बात करते है की कैसे हम Blogging Start कर सकते है। हम को ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के लिए क्या क्या चाहिए। तो आईये जानते है वो क्या Steps है जिनको हमें Follow करना चाहिए।

How to Start Blogging In Hindi | ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें


1 Select a perfect Niche

Blogging Start करने के लिए सबसे पहले आपको एक Niche सेलेक्ट करना होगा। एक ऐसा टॉपिक जिस पर आप अपने ब्लॉग को स्टार्ट करना चाहते है। और ध्यान दीजिये आप के ब्लॉग के लिए आपको वही Niche सेलेक्ट करना है जो आपकी Hobby से Related हो। यदि आपने कोई ऐसा Niche सेलेक्ट कर लिया जिसकी आपको जानकारी ही नहीं है तो आप अपने ब्लॉग को ज्यादा टाइम तक Run नहीं कर पाओगे।

ओर वो Niche किसी भी Topic पर हो सकते है Like - Health, Motivation, Informational Blog etc.

2 Choose a Domain

दोस्तों एक परफेक्ट Niche सेलेक्ट करना के बात सबसे जरुरी Point आता हे एक Perfect Domain को सेलेक्ट करने का। आपको डोमिन ऐसा बाय करना है जो आपके Niche से मिलता हो। ऐसा होना चाहिए जो आपके ब्लॉग में एक कीवर्ड की तरह वर्क करे। इससे आपका ब्लॉग गूगल सर्च में जल्दी ही Rank करने लग जायगा।

ओर दोस्तों यहाँ गूगल आपको एक फ्री डोमिन भी प्रोवाइड करवाता है। लेकिन वो Sub-Domain होता है। यदि आप वो लेना चाहते है तो आप उसको ले  सकते है जहां तक हो सके आपको डोमेन Buy ही करना चाहिए। और वो डोमेन आप कही से भी खरीद सकते है। जैसे Godaddy, और कई सारे प्लेटफॉर्म है जहा से आप डोमेन खरीद सकते है।

3 Select platform

प्लेटफार्म से यहाँ हमारा मतलब है Hosting | जब आप एक परफेक्ट Niche और Domain सेलेक्ट कर लेते है तो उसके बाद आपको ब्लॉग्गिंग के लिए एक बेटर होस्टिंग सेलेक्ट करना होगा। और आप होस्टिंग फ्री भी use कर सकते है। लेकिन यदि आपको अभी ब्लॉग्गिंग की जानकारी नहीं है तो आपको स्टार्टिंग फ्री होस्टिंग से करनी चाहिए।

फ्री होस्टिंग आपको गूगल का प्रोडक्ट ब्लॉगर प्रोवाइड करवाता है। और जब आपको ब्लॉग्गिंग का एक्सपीरियंस होने लग जाये और आप थोड़ी Earning करने लग जाओ तो फिर आप paid होस्टिंग का use कर सकते है।

4 Pick A Responsive Theme

दोस्तों आपको अपने ब्लॉग के लिए एक रेस्पॉन्सिव थीम को सेलेक्ट करना है। यहाँ हमारा रेस्पॉन्सिव थीम से मतलब हे की वो थीम एक दम सिंपल और SEO फ्रेंडली होनी चाहिए। ये थीम आप खरीद भी सकते है या फिर आप को ये ब्लॉग में फ्री में भी बहुत सी थीम मिल जाएगी आप उनमे से कोई सी भी थीम का उपयोग कर सकते है।

या फिर आप ऑनलाइन फ्री ब्लॉगर टेम्पलेट्स को भी यूज़ कर सकते हो। लेकिन उसमे भी फुटर में उस वेबसाइट का लिंक मिलेगा जिसमे से उसको आपने डाउनलोड किया है। इसलिए आप एक अच्छी सी थीम खरीद सकते है। बाकी आप इसको भी यूज़ कर सकते हो। और अब बात करते है सबसे जरुरी टॉपिक की जिसके बिना आप ब्लॉग्गिंग में आगे नहीं चल पाओगे।

5 Be Patients

दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही Boring Work है। इसको Start करना तो Easy है लेकिन इसको आगे लेकर जाना बहुत ही Hard है लेकिन ये Hard है लेकिन नामुमकिन नहीं है। इसमें आपको धैर्य रखने की जरूरत है।

और यदि आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने(Earn Money With Blogging In Hindi) है तो आपको धैर्य बना के रखना होगा। और यदि आप इसके अंदर धैर्य नहीं रख सकते तो मेरी आपसे गुजारिश है की आप इसको शुरू ही न करे।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box