Multi Level Marketing क्या होता है | What Is MLM In Hindi - Smart Way

Latest

Become Successful, Be Entrepreneur, Start Make Personality Development, Be Smart Worker Not Hard Worker, Make Your Study Better, Learn Study Tips, Smart Way

Thursday, November 21, 2019

Multi Level Marketing क्या होता है | What Is MLM In Hindi


हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है की MLM क्या होता है। आप ने कभी न कभी तो इसके बारे में सुना ही होगा और यदि आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना तो आज हम आपको बतायगे की MLM क्या होता है, इसको Join करते Time हमें किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए, और क्या MLM Join करना चाहिए या नहीं। इन सबके बारे में हम यहाँ आज बात करेंगे। तो आईये जानते है।



MLM क्या होता है। What is MLM In Hindi


दोस्तों MLM का पूरा नाम Multi Level Marketing है। इसमें पूरा वर्क एक चैन सिस्टम में होता है। और हो सकता है की आपके पास भी कभी न कभी MLM ज्वाइन करने का ऑफर आया होगा। इसमें कंपनी कुछ लोगो से कुछ पैसे लेकर Join करवाती है। और फिर वो लोग कुछ और लोगो को Join करवाते है और भी उन लोगो को बोलते है की आपको भी अपने अंडर कुछ लोगो को ज्वाइन करवाना है। और इस तरह एक चैन बन जाती है मतलब एक को ज्वाइन कराते  है फिर उसके अंडर 2 को ज्वाइन करवाने के लिए बोलते है और फिर उन दोनों को 2-2 ज्वाइन करने के लिए बोलते है। और ये एक चैन बन जाती है।


MLM Join करना चाहिए या नहीं


और अब बात करते है दोस्तों की हमें MLM ज्वाइन करना चाहिए या नहीं।  दोस्तों MLM के बारे में मार्किट में बहुत-सी गलत धारणाये है। की ये सही नहीं है कंपनी भाग जाती है। और न जाने कितनी गलत फेमिया है। लेकिन ये जो बाते है वो पूरी तरीके से सही भी नहीं है और गलत भी नहीं है। ये एक ऐसा वर्क है जिसमे आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है बस आपको इसमें स्टार्टिंग में थोड़ा Hard Work करना होता है।



और इस जॉब में आपको धैर्य रखने की जरूरत होती है। यदि आप हार्ड वर्क करने से नहीं डरते तो आपको MLM ज्वाइन करना चाहिए और यदि आप एक Lazy Person हो तो आप इसके बारे में कभी मत सोचना। क्योकि ये एक मार्केटिंग वर्क है इसमें यदि आप Laziness दिखाएंगे तो आप इसमें कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। यदि आप अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते  है तो आपको ये जरूर ज्वाइन करनी चाहिए। लेकिंन इसको Join करने से पहले आपको कुछ सावधनिया भी रखनी चाहिए। क्योकि यदि आपने गलत कंपनी में ज्वाइन कर लिया और वो फ्रॉड निकल गयी तो आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जाएगी।

MLM को Join करते समय इन बातो का ध्यान जरूर रखे


तो दोस्तों अब बात करते है सबसे जरुरी टॉपिक की। जब आप ये सोचे लेते हो की मुझे MLM ज्वाइन करना है तो अब बात आती है की हमे कोनसी कंपनी में ज्वाइन करना चाहिए। हम जिस कंपनी में ज्वाइन कर रहे है वो Fraud तो नहीं है या फिर आने वाले टाइम में वो कंपनी भाग तो नहीं जाएगी। तो हम आपको यहाँ 2 वो बाते शेयर करेंगे जिससे आपको MLM ज्वाइन करने में बहुत मदद मिलेगी। तो आईये जानते है क्या है वो 2 बाते।

1 Product

दोस्तों आपको सबसे पहले ये जानने की कोशिश करनी होगी की जिस कंपनी को आप ज्वाइन कर रहे है उस कंपनी का प्रोडक्ट क्या है। अब यहाँ हमारा मतलब ये है की जिस प्रोडक्ट पर कंपनी काम कर रही है उस प्रोडक्ट में दम है या नहीं उस प्रोडक्ट की मार्किट में डिमांड है या नहीं।

आप को ये भी देखना होगा की जिस प्रोडक्ट पर कंपनी काम कर रही है वो क्या ग्राहकों के लिए काम का है आपको देखना है की प्रोडक्ट क्या ग्राहक की हेल्प करता है या नहीं। आपको देखना है की कही वो प्रोडक्ट ऐसा तो नहीं जिसको एक बार कॉस्टमर Use करने के बाद दोबारा Buy भी नहीं करता हो। क्योकि हमें ऐसे प्रोडक्ट वाली कंपनी को ही ज्वाइन करना है जिससे कॉस्टमर Satisfy हो

2 Company Detail

आपको कंपनी ज्वाइन करने से पहले कंपनी के बारे में जानना होगा। ताकि आप किसी गलत कंपनी के चक्कर में नहीं पड़ जाओ। आप को कंपनी के Product, Term And Condition, Policy, कंपनी कब स्टार्ट हुयी, कंपनी कितनी पूरानी है।

और सबसे जरुरी है की आपको ये जरूर पता लगाना होगा की कंपनी डोमेस्टिक है या फिर बाहर से आयी है। यदि कंपनी बाहर से आयी है तो आपको कंपनी के बारे में और ज्यादा जानने की जरूरत होगी।

फ्रॉड कंपनी को कैसे पहचाने | How to identify a fraud company




दोस्तों और अब बात करते है की किसी भी MLM Fraud कंपनी को कैसे पहचाने। यदि कंपनी या उसका एजेंट आपको कुछ दिनों या महीनो में ही लखपति या करोड़ पति बनाने को बोल रहा है तो इसका मतलब है की वो कंपनी बस आपको फ़साने आयी है और आपका टाइम खराब करने आयी है।

क्योकि दोस्तों MLM में बहुत हार्ड वर्क होता है। लेकिन ये मुश्किल शुरुआत में होता है लेकिन जब आपको इसका Experience हो जायेगा तो आपको ये आसान लगने लगेगा।

Conclusion- दोस्तों यदि आप सच में पैसा कमाना चाहते है और आप Hard Work करने से भी नहीं डरते तो यकीं मानिये आप एक दिन बहुत Successful हो जायगे। और आप यदि एक Hard Worker है तो आपको MLM जरूर Join करने चाहिए। लेकिन यहाँ बस आपको एक सही कंपनी को Join करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box