अपने दिमाग को कैसे नियंत्रित करें | How To Control Your Mind Hindi


How To Control Mind In Hindi -
हेलो दोस्तों आज हम एक ऐसे Topic के बारे में बात करने जा रहे है। जिसकी पहेली को आज तक Scientists भी नहीं समझ पाए। तो आज हम बात करेंगे की हमारा दिमाग कैसे काम करता है। (How To Work Human Mind In Hindi) यदि आप भी अपने दिमाग को Control करना चाहते हो तो इस Post को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप जान सके की हमारा दिमाग कैसे काम करता है। हम अपने दिमाग को कैसे Control कर सकते है।(How To Control Your Mind In Hindi)


वैसे हम सबसे पहले ये जानने की कोशिश करते है की क्या सच में हम अपने Mind को Control कर सकते है या फिर ये एक झूट है। शायद आपको पता होगा की Human Mind पर हमारे वैज्ञानिक सालो से Research कर रहे है लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है की Human Mind को Control किया जा सकता है या नहीं। लेकिन फिर भी कुछ तर्क ऐसे बताये है की जिससे हम अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकते है।


अपने दिमाग को कैसे नियंत्रित करें | How To Control Your Mind In Hindi



वैज्ञानिको के अनुसार Human Mind को पूरी तरह से तो Control नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ हद तक कम किया जा सकता है। मतलब हम अपने दिमाग को ज्यादा नहीं बस थोड़ा ही Control कर सकते है और वो हम कैसे कर सकते है उसके ही बारे में हम यहाँ बात करेंगे। यहाँ हम बस 2 ही ऐसे Topic के बारे में बात करेंगे जिन से हम अपने Mind को अच्छी तरह से Control कर सकते है। तो आईये जानते है क्या हे वो Topic क्या है।



1: Mediation


दोस्तों ये Word जितना छोटा है उतना ही Human Mind को Control करने के लिए Powerful है। ये एक ऐसा Topic है जिसकी सबसे ज्यादा Scientists सलाह देते है। दोस्तों यदि आपको अपने दिमाग को Control करना है तो आपको सबसे पहले अपने Daily Routine में Meditation की Habit को Develop करना होगा। आप को कम से कम 15 MIN तक तो Meditation करना ही चाहिए।




Meditation कब और कैसे करना चाहिए।


आपको रोज सुबह जल्दी उठना होगा ऐसा नहीं है की आप इसको सुबह ही कर सकते हो आप इसको किसी भी Time पर कर सकते हो लेकिन Morning का Time इसके लिए सबसे सही Time होता है क्यों की Morning में हम बिना किसी Sound के अपना ध्यान लगा सकते है।



सबसे पहले आपको सावधन की मुद्रा में बैठना है और इसके बाद अपनी दोनों आखो को बंद करना है फिर आपके Mind में बहुत से ख्याल आएंगे लेकिन आप को उन पर ध्यान नहीं देना है। बस आपको अपनी Breath पर ध्यान देना है और लम्बी सास ले और कुछ Time के बाद धीरे धीरे कर के छोड़ दे ऐसा आपको लगभग 10 से 15 Min तक करना है। अब हम ये भी जानने की कोशिश करते है की Meditation करने  का फायदा क्या है।



Meditation करने के Benefits


दोस्तों अब बात करते है इससे होने वाले Benefits की देखा जाये तो इसका कोई भी Negative Benefits नहीं है। तो आईये जानते है इसके क्या फायदे है

1 सबसे पहला फायदा तो यही है की आप अपने दिमाग को Control करना सीख जायेंगे।

2 यदि आपको छोटी - छोटी बातो पर ग़ुस्सा जाता है तो आपकी ये आदत खत्म हो जाएगी।

3 आप अपने सारे काम को 100 % Accuracy के साथ कर पाएंगे।

4 आप का पूरा दिन बिलकुल अच्छा गुजरेगा।



2: Control Your 5 Things


दोस्तों आप सब अपने दिमाग को Control करना चाहते हो लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की आप अपने Mind को Control क्यों करना चाहते हो।




हम ऐसा इसलिए करना चाहते है ताकि हमारा दिमाग किसी काम को करते Time अपने Focus को बनाये रखने और हमारा ध्यान उस ही काम में लगा रहे जिसको हम करना चाहते है। लेकिन ये होगा कैसे ये बहुत ही आसान है दोस्तों बस आपको अपनी इन 5 चीजों को Control करना होगा।


1 आखँ, कान, नाक, त्वचा, मुँह


आँख, कान, नाक, त्वचा और मुँह यही वो 5 चीजे है जिसके माध्यम से हमारे दिमाग में सूचनाओं का प्रवेश होता है क्या आपको पता है Human Mind जो है वो 5 चीजों के अनुसार ही काम करता है। क्योकि इनकी वजह से ही जो भी Data होता है वो अंदर जाता है और जो अंदर जाता है वो ही बाहर वापस आता है।




इसलिए आपको इन पर Control करना होगा। क्योकि यदि इनके माध्यम से यदि कोई Wrong Data अंदर जायेगा तो Mind भी Wrong वे में ही Behavior करेगा। इसलिए जितना हो सके उतना ही कोशिश करो की किसी के माद्यम से कोई भी Wrong Data आपके दिमाग में नहीं जाये। क्योकि जैसा अंदर जायेगा वैसा ही बाहर आयेगा।

 Good In and Good Out, Positive In and Positive Out, Garbage In and Garbage Out.

Post a Comment

0 Comments