Entrepreneurship Meaning In Hindi - हेलो दोस्तों आपने कभी कभी तो Entrepreneurship के बारे में सुना ही होगा। वैसे क्या आपको पता है की ये एक बहुत ही प्रसिद्ध शब्द बन गया है आज के Trend में। आज हर कोई एक Entrepreneurship Build करना चाहता है। तो आज हम आपको इस पोस्ट में Entrepreneurship का मतलब (Entrepreneurship Meaning In Hindi) बतायगे। और ये भी बतायगे की Entrepreneur कौन होता है (Who Is Entrepreneur In Hindi)


आज के Trend में हर कोई एक सफल Entrepreneur बनना चाहता है। आज के टाइम में कोई भी 9 से 5 की जॉब नहीं करना चाहता है। क्योकि कोई भी Boss के Under रह कर Job नहीं करना चाहता है। सब अपना एक Business Start करना चाहते है। तो आईये पहले जानते है Entrepreneurship क्या है।


उद्यमिता का क्या अर्थ है Entrepreneurship Meaning In Hindi



दोस्तों क्या आप जानते है Entrepreneurship का क्या मतलब होता है(Entrepreneurship Meaning In Hindi)अगर हम इसको सरल भाषा मे समझना चाहे तो इसका मतलब बहुत ही सीधा है की एक Entrepreneurship वो होती है जहाँ हम किसी और के लिए Work नहीं कर के हम अपने खुद के Ideas पर काम करते है। और उसको एक Top Level पर ले जाते है। Entrepreneurship देखा जाये तो एक बिज़नेस है जिसको हम चलाते है। और अब बात करते है की Entrepreneur कौन होता है (How Is Entrepreneur In Hindi)



उद्यमिता और उद्यमी के बीच अंतर | Difference Between Entrepreneurship And Entrepreneur In Hindi



दोस्तों अब बात करते है की Entrepreneur कौन होता(Who Is Entrepreneur In Hindi) है। क्या आपको पता है इंटरप्रेन्योर और Entrepreneurship में Difference होता है। लेकिन ये अंतर बहुत ही कम होता है। Entrepreneurship होती है एक बिज़नेस और Entrepreneur होता है उस व्यवसाय का मालिक मतलब Businessman को ही Entrepreneur बोल सकते है।


उद्यमी कौन है  | Who Is Entrepreneur in Hindi



दोस्तों जैसा की आप जान चुके है की एक बिज़नेस मैन को ही हम एक Entrepreneur कहते है। लेकिन अब हम आपको Entrepreneur के अंदर होने वाली Quality के बारे में बतायगे जिनके कारण ही वो एक Entrepreneur बन पता है। यदि ये 3 Quality उसके अंदर नहीं होगी तो वो एक Entrepreneur नहीं बन सकता है।




और यदि आपके अंदर भी ये Quality है तो आप भी एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते हो। तो आईये जानते है क्या  है वो गुणवताये


1: Innovation Creativity Power


दोस्तों इसका मतलब ये है की एक Entrepreneur के अंदर कुछ नया करने का Idea होता है। मतलब वो नए नए Ideas पर काम करते है और अपने व्यवसाय को आगे ले जाते है। वो अपने बिज़नेस में हमेशा कुछ कुछ इनोवेशन करते रहते है।






लेकिन यहाँ हम Starting में एक इंटरप्रेन्योर बनने की बात करे तो एक इंटरप्रेन्योर एक ऐसे Ideas को बाजार में लाता है जो की Costumer की जरूरतों को पूरा करता है। इंटरप्रेन्योर लोगो की जरूरतों को समझता है और वो उस जरूरत को एक Problem की तरह समझता है और उस Problem को Solve करने में लग जाता है फिर जाकर एक Product का Innovation होता है।


यदि आप में भी Innovation करने के लिए Creativity पावर है तो आप भी एक इंटरप्रेन्योर बनने की Quality रखते है।


2: Risk Taking


एक Entrepreneur में Risk लेने की Capacity होती है। जब भी हम कोई Business Start करने की सोचते है तो हम पहले से ही ये सोचने लगते है की ये बिज़नेस नहीं चला तो क्या होगा हमारा पूरा पैसा बर्बाद हो जायेगा और फिर हम Business Start ही नहीं करते है।





जब की एक इंटरप्रेन्योर इसका बिल्कुल अलग करता है वो Risk लेने से बिल्कुल नहीं डरता वो बस अपने Business को Start करता है और पूरी तरीके से उस पर फोकस करता है।

यदि आपको भी Risk लेने से बिल्कुल डर नहीं लगता तो आप भी एक Entrepreneur बनने की Quality रखते है। तो आज से ही आपको अपने Business के बारे में सोचने लग जाना चाहिए।


3: Finance Skill


एक Entrepreneur में Finance Skills भी होती है। और ये Skills होना बहुत जरुरी भी है। क्योकि बाद में तो आप अपने बिज़नेस के लिए Finance Work के लिए तो एक Account को Job पर रख सकते है। लेकिन Starting में आप उस Condition में नहीं होते की आप एक Accountant को रख सके।



Business में Finance की जानकारी होना भी बहुत जरुरी होती है। क्योकि इसमें हमें ये जानना होता है की हमें अपने बिज़नेस के लिए पैसा कहा से लाना है। बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितने पेसो की जरूरत होगी। कितना पैसा कहा लगाना है और कितना पैसा लगा दिया है इन सभी बातो का हमें ध्यान रखना होता है और ये फाइनेंस की अच्छी जानकारी होने पर हम कर सकते है।



4: Think Out Of The Box


एक व्यापारी कभी भी साधारण लोगो की तरह सोच नहीं रखता। उसके पास हमेशा कुछ कुछ नया होता है मतलब वो हमेशा कुछ नया सोचता रहता है। उसका दिमाग कभी शांत नहीं बैठता और हमेशा सबसे अलग सोचने और करने की इच्छा रखता है।




यही कारण होता है की वो हमेशा कुछ कुछ नया Product Market में लाता ही रहता है। आज आप जो भी चाहते घर पर बैठे बैठे मोबाइल के माध्यम से कुछ भी मंगवा सकते हो ये भी एक बहुत नया Idea है और ये Ideas उस ही अलग सोच का परिणाम है। इसलिए यदि आप एक व्यवसायी बनना चाहे है तो अपनी सोच को दुसरो से हट कर बनाये।


5: Always Ready For Failure


दोस्तों जो एक Entrepreneur होता है वो ये अच्छी तरीके से जानता है की मुझे इस व्यापार में सफलता की भी पूरी सम्भावना है और असफलता की भी पूरी सम्भावना है। इसलिए वो हमेशा सफलताओ के लिए भी हमेशा तैयार रहते है और असफलताओ के लिए भी तैयार रहते है।

दोस्तों यदि आप में भी ये 5 Quality है तो आप भी एक Successful Entrepreneur बन सकते है।  अब तक आप जान गए होंगे की Entrepreneurship क्या होती है(What Is Entrepreneurship In Hindi), एक इंटरप्रेन्योर कौन होता है(Who Is Entrepreneur In Hindi), Entrepreneur और Entrepreneurship में क्या अंतर होता है(Difference between Entrepreneurship and Entrepreneur in Hindi) और Entrepreneurship का क्या मतलब होता है(Entrepreneurship Meaning In Hindi)

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.