किताबे पढ़ने के 10 फायदे | Benefits Of Book Reading In Hindi


नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे Blog में जहाँ हम आपको Successful बनाने के लिए Tips And Knowledge Share करते है तो Last तक बने रहिये हमारे साथ तो चलिए शुरू करते है।

दोस्तों क्या आप भी किताबे पढ़ने का शोक रखते है। यदि आप किताबे पढ़ते है तो ये आपकी Success और Health के लिए बहुत ही अच्छी बात है और यदि आप नहीं करते है आज से ही आप Book Reading की Habits को अपने अंदर ला सकते है। 

क्योकि आज हम आपको Book Reading से होने वाले कुछ ऐसे Benefit बताने वाले है जिससे आपको ये आसानी से पता चल जायेगा की आपको Book Reading की Habits को क्यों अपनानी चाहिए।

और अंत में हम आपको कुछ Tips भी Share करेंगे जिससे आप को ये Habits को अपनाने में बहुत आसानी होगी तो चलिए जानते है क्या फायदे है किताब पढ़ने के

किताबे पढ़ने के फायदे | पुस्तक पढ़ने के लाभ | Benefits Of Books Reading In Hindi


1 Increase Your Reading Speed


दोस्तों यदि आप रोज Books Reading की आदत को अपने अंदर लाते हो तो आपकी Reading Speed भी तेज़ हो जाती है और आप बिना रुके किसी भी Essay And Article को Read कर पाओगे। इसका एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है की आप फिर किसी भी Event में जाते हो जैसे Seminar Events पर तो आप वहाँ पर भी बिना रुके Speech दे पाओगे।

2 Increase your concentrate Power


क्या आप के साथ ऐसा होता है की आप कुछ काम कर रहे हो लेकिन आपका ध्यान कही और जगह पर है तो क्या आप को पता है ये किस कारण होता है। दोस्तों ये Lack Of Concentration के कारण होता है। ये Concentration हम Books Reading से Increase कर सकते है।




क्योकि जब भी हम Book Read करते है तो हमारा Eye Contact Books के Word के साथ होने लगता है और हमारा Mind Word को समझने पर अपनी Energy को Spend करता है। जब ये दोनों Activity एक साथ होती है तो हमारा Concentration Power Increase होने लगता है। तो आज से ही आपको Book Reading Start कर देनी चाहिए।


3 Increase your Knowledge


दोस्तों आप तो जानते ही है की हमारी जो First Education जो शुरू होती है वो हमें Books से ही मिलती है और जो आज हमारे पास Knowledge है वो भी हम ने Books से ही प्राप्त की है। लेकिन हम जैसे ही Study खत्म करते है तो हमें लगता है की अब हमें Books पढ़ने की कोई जरूरत ही नहीं है।




लेकिन क्या आप जानते है की यदि हमें अपनी Field का Master बनना है तो हमें उस Field से Related Books को पढ़ना चाहिए। क्योकि ये आपकी Knowledge को Day By  Day Increase करेगी।


4 Increase your Brain Power


एक Research में पाया गया है की जिस आदमी में Books Reading की Habit पायी जाती है उन लोगो की Brain Power उन लोगो से ज्यादा होती है जो लोग Books नहीं पढ़ते क्योकि जो Books को Read करते है उनके दिमाग की जो Rankles होती है वो Day By Day Increase हो जाती है। क्योकि जब भी Human Mind Multiple Language को Read करता है तो Mind Active हो जाता है और पहले से ज्यादा Sharp हो जाता है।


5 Increase your eyes quality


अब कुछ लोग सोच रहे होंगे की ये Knowledge तो हम Mobile या Computer पर Internet से ही ले लेते है। तो हम Books क्यों पढ़े लेकिंन दोस्तों में आपको ये बताना चाहता हु की ये सब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है ये हमारे दिमाग और Eyes की Health के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।




क्योकि इनमे से निकलने वाली जो Light होती है वो हमारे Brain के लिए हानिकारक होती है। इसलिए जहाँ तक हो सके हमें Books का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए।


6 Increase Your Imagination Power


जब हम किताब पढ़ते है तो हमारी ये हमारी कल्पना शक्ति को बढ़ाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि किताबो के अंदर जो भी कहानी होती है वो बस लिखी हुयी होती है उसमे किसी प्रकार के ज्यादा चित्र नहीं होते है जिससे जब हम किताब पढ़ते है तो हम वैसी ही कल्पना करने लग जाते है जैसा की किताब में लिखा होता है। जो ही हमारे दिमाग की कल्पना शक्ति (Imagination Power) को बढ़ाता है।


7: Improve Your Conversation Skill


जब आप किताबो में कुछ कहानिया पढ़ते है तो उसके अंदर पाठ ऐसे होते है जिसमे कुछ लोगो के बीच के संवाद भी शामिल होते है जिससे हमें लोगो से बात करने का आदि को समझने का तरीका मिलता है। और ये हमारे बोलने, सोचने और समझने की कला में विकास करने में सहायक होते है।


8: Reduce Your Loneliness


ये आपके अकेलेपन को दूर करने में आपकी सहायता करेंगी। जब आप कोई किताब पढ़ते हो तो आपका समय कैसे बीत जाता है उसका पता ही नहीं चलता।




इसलिए हमेशा आपको अपनी रूचि की कुछ किताबे अपने पास रखनी चाहिए और आप जब भी अपने आपको अकेला महसूस करो तो उन किताबो को जरूर पढ़े।

किताबो को आप अपना दूसरा साथी भी बना सकते है क्योकि जब आपके पास कोई नहीं होगा और आप बोर हो रहे होंगे तब ये आपके अकेलपन को दूर करने में बहुत बड़ी सहायक होगी।


9: Improve Your Sleep Quality Increment


ऐसा माना जाता है की यदि हम सोने से पहले किताब पढ़कर सोते है तो हमारी जो नींद होती है उसकी गुणवत्ता के अंदर बढ़ोतरी(Increment) होती है। मतलब हमें पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छी नींद आती है।

इसलिए ये हमारी नजर में तो किताब पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा है।


10: You Will Become Successful Common Habits


जहाँ तक आज हम सब ये जानते है की जितने भी सफल व्यक्ति(Successful Man) है उन सब में सबसे सामान्य आदत(Common Habits) यही थी की वो सब ज्यादा से ज्यादा किताबे पढ़ते थे और यही उनकी सफलता का एक कारण भी है।

इसलिए ये सम्भव है की यदि आप भी अपनी रूचि के अनुसार किताबे बढ़ते हो तो जिस क्षेत्र में आप सफल होना चाहते हो उसमे सफल जरूर हो जाओगे।

और दोस्तो अब बात करते है Bonus Tip की तो वो ये है की आप Books Reading की Habit को कैसे Develop कर सकते। तो इसके लिए आपको सबसे पहले वो बुक मार्किट से Buy करनी है जिस विषय में आप Books पढ़ना सबसे ज्यादा पसंद करते हो। उसके बाद आप को रोज सिर्फ 5 Page Read करना है और जब आपको लगे की ये मेरे लिए Comfortable है तो आप धीरे धीरे इसको Increase कर सकते है।

Post a Comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box