विश्वास प्रणाली क्या है What Is Belief System In Hindi


दोस्तों क्या आप जानते है बिलीफ सिस्टम क्या(What Is Belief System In Hindi) होता है। ये कैसे काम करता है। और ये हमारे जीवन में क्यों जरुरी है। तो आईये जानते है क्या है बिलीफ सिस्टम(Belief System In Hindi)

क्या आप मानते हो की असली में भूत होते है। क्या आप मानते हो की आप जीवन में सफल हो सकते हो या नहीं। क्या आपको किसी ने ये कहा है की आप जीवन में सफल कभी नहीं हो पाओगे और यदि आपको ऐसा किसी ने कहा है और आप ये मान चुके हो की वो सही बोल रहा है तो दोस्तों इन सब का कारण बस एक ही है और वो है आपका बिलीफ सिस्टम।

यहाँ मतलब ये है की एक Belief System ही है जो आप से कुछ भी करवा सकता है। वैसे बिलीफ सिस्टम वो है जिस में आप विश्वास करने लगते हो। यदि आप को अपने जीवन में कुछ बड़ा करना है तो आपको सबसे पहले उसके लिए आपको अपने बिलीफ सिस्टम को बनाना होगा। क्योकि जब एक बार हमारा बिलीफ सिस्टम उस बात को मान लेता है की ये हो सकता है तो फिर आपको दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकती।

विश्वास प्रणाली क्या है What Is Belief System In Hindi


दोस्तों क्या आपने सोचा है की बिलीफ सिस्टम कहा होता है और ये किस के साथ जुड़ा होता है। क्या आपको पता है की बिलीफ सिस्टम हमारे मन में होता है। और इसका हमारे दिमाग से कोई संबंध नहीं होता। अब ये बात आपको थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन ये बिलकुल सही है।





बिलीफ सिस्टम कैसे बनता है | What To Build Belief System In Hindi


क्या आपको पता है की बिलीफ सिस्टम कैसे बनता(How To Build Belief System In Hindi) है मतलब हम कैसे किसी बात में विश्वास करने लगते है और कैसे नहीं। तो आईये जानते है की ये क्यों होता है।




क्या आपको लगता है की आप गणित के विषय में कमजोर है और आप कभी इस विषय में पास नहीं हो सकते। यदि आपको ऐसा लगता है तो इसका मतलब ये है की आपका मन इस बात को मान चूका है की आप कभी इस विषय में विशेषज्ञ नहीं बन पाओगे। और आपका जो बिलीफ सिस्टम है वो नकारात्मक है।




यदि एक बार आपके बिलीफ सिस्टम ने ये बात मान ली की आप कभी उस विषय में पास नहीं हो पाओगे तो फिर आप उसमे कभी पास नहीं हो सकते है। बिलीफ सिस्टम सब बातो लागु होता है।

बिलीफ सिस्टम को सकारात्मक कैसे बनाये।  How To Make Belief System Positive.


अब यदि दोस्तों आपको अपने जीवन में सफल होना है तो ये बहुत ही जरुरी हो जाता है की आप अपने बिलीफ सिस्टम को सकारात्मक और मजबूत बनाने की जरूरत है। और अब हम आपको बतायेगें की आप कैसे अपने बिलीफ सिस्टम को मजबूत और सकारात्मक बना सकते हो।


क्या आपको पता है हमारे जो भी बिलीफ होते है वो हमारी भावनाओ से जुड़े होते है। क्योकि जो भी हमारे बिलीफ होते है वो हमारी भावना से ही मजबूत होता है। चलिए इसको एक उदहारण से जानते है।

जब हम बहुत छोटे होते है तो हमें किसी भी चीज का डर नहीं लगता लेकिन जब हम बचपन में किसी कुत्ते के पास जाते थे तो मम्मी और पापा हमें बोलते थे की उसके पास मत जाओ नहीं तो वो काट लेगा। ये बात हमें इतनी बार बोली जाती है की हमें ये विश्वास हो जाता है की वो हमें खा जायेगा। और हम जबसे आज तक कुत्ते से डरते है और ये हमारे उस बिलीफ के कारण हुआ है जो हमारे बचपन में हमें बताया गया था

Post a Comment

0 Comments