दोस्तों क्या आप भी लोगो के सामने बोलने से डरते हो। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है की जब कोई अनजान आपके सामने आता है तो आप उससे बात नहीं कर पाते और डरने लग जाते हो और सोचते हो की यार ये कौन है कहाँ से गया और जाने क्या क्या।

तो आज हम आपको 6 ऐसे तरीके बताएँगे जिससे आपके अंदर अनजान लोगो से बात करने का डर बिलकुल खत्म हो जायेगा। क्योकि अक्सर पाया जाता है की लोग एक दूसरे से तो बात करना चाहते है लेकिन शरुआत में बात करने में दर लगता है।

अब हम यहाँ उस दर की बात नहीं कर रहे है जिसके बारे में आप सोच रहे है। हम बात कर रहे है शरमाने की लोग आपस में बात करने में शरमाते है और बात नहीं कर पाते। तो चलिए जानते है वो तरीके जिससे आप किसी से भी बिना किसी डर के बात कर सकते हो।

अनजान लोगो से बात कैसे करें | How To Talk Unknown Person Hindi


1: अपने Comfort Zone से बाहर निकले।


यदि दोस्तों आप चाहते है की आप भी किस से भी बिना डरे बात करना सीख जाओ तो सबसे पहले आपको अपने Comfort Zone से बाहर निकलना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो से मिलना होगा, उसने बात करना होगा। ऐसा करने से आपको दो फायदे भी होंगे एक तो आपके बोलने के तरीके में सुधार होगा और दूसरा लोगो से बात करने का डर आपके अंदर समाप्त हो जायेगा।


2: बात करने के लिए आपके पास विषय होना चाहिए।


दोस्तों यदि आप किसी से मिलते है तो क्या आप अंदाजा लगा सकते है की आप क्या बात करते हो। क्या आपके पास कोई Topic होता है बात करने के लिए या फिर Hy और Hello में ही अपनी Conversation को समाप्त कर देते हो।




यदि आप ऐसा करते है तो में गारंटी के साथ बोल सकता हु की आप की ये Conversation 5 मिनिट से ज्यादा नहीं चल पति होगी। अब  ऐसा इसलिए होता है क्योकि आपके पास बात करने के लिए Topics ही नहीं होते इसलिए आप Conversation को ज्यादा देर तक नहीं चला पाते। इसलिए दोस्तों आप को हमेशा Up To Date रहना चाहिए और जब भी कहीं बाहर जाये तो News पेपर पढ़ कर जाये।



3: आत्म विश्वास होने का दिखावा करने यदि आप में नहीं है


बहुत सी बार ऐसा होता है दोस्तों हामरे पास बात करने के लिए Topic भी बहुत सारे होते है फिर भी हम अपने Low Confidence के कारण किसी से बात नहीं कर पाते तो इसके लिए आपको अपने अंदर Confidence होने का दिखावा करना होगा फिर चाहे आपके अंदर हो या हो। यदि आपको अपना Confidence बढ़ाना है तो आपको Personality Development वाले Course को Join करना होगा। और आप ये जरूर करे।




4: लोगो से बात करने का अवसर ढूंढे।


दोस्तों यदि आप को बिना डरे बात करना सीखना है तो आप को सबसे पहले लोगो से बात करने के अवसरों को ढूंढ़ना होगा। मतलब ये है की आप यदि किसी समूह में खड़े हो और किसी विषय पर बात चल रही है तो आपको भी उस विषय का हिस्सा बन कर उस पर अपना Opinion देना चाहिए। आप को ज्यादा से ज्यादा ऐसे बहाने ढूंढ़ने होंगे जिससे आप लोगो से ज्यादा से ज्यादा बात कर पाए।


5: अनजान लोगो से बात करने की आदत बनाये।


दोस्तों आप को अपनी Daily Routine में Strangers से बात करने की Habits को Develop करना होगा। अब आपको ये थोड़ा अजीब लगा होगा लेकिन ये बिलकुल सही है यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके अंदर जो दर है वो काफी कम हो जायेगा।




6: मुस्कान के साथ लोगो से मिले।


जब भी आप पहली बार किसी को देखो तो सदैव एक हलकी सी मुस्कान के साथ देखे। कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना चाहता हो जो हर समय अपने चेहरे पर ग़ुस्सा रखता हो। ऐसे लोगो से कोई बोलना तो क्या देखना भी पसंद नहीं करता है।

इसलिए जब जिससे भी आप बात करना चाहते है तो सबसे पहले उसको देख कर थोड़ा मुस्कुराये और उसके पास बात करने के लिए जाये।

यदि दोस्तों आप मेरी बताई गयी इन 6 बातो को अपनी लाइफ में लाते हो तो यकीं मानिये आप किसी से भी बिना डरे बात कर पाओगे।

3 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.