7 तरीके जीवन में सफल होने के | How To Make Successful In Hindi



हेलो दोस्तों क्या आप भी जीवन में कुछ करना चाहते है। जीवन में सफल होना चाहते है। तो अब मेरा आपसे सवाल हे की आप इसके लिए क्या कर रहे हे। क्या आप के पास कोई लक्ष्य है या आप बिना किसी लक्ष्य के ही सफल होने का सपना देख रहे है।

जीवन को कामियाब कैसे बनाये। जीवन में सफल होने के तरीके।  How To Make Life Successful In Hindi


यदि आप ऐसा कर रहे हो तो मुबारक हो आप कभी भी Successful Person नहीं बन पाओगे। क्योकि जीवन में सफल का सपना देखने से कोई भी Successful Person नहीं बनता इसलिए हमारे पास एक लक्ष्य का होना बहुत जरुरी है। जिसकी मदद से हम अपनी Success को पा सकते है और हाँ दोस्तों यदि हमारे पास मान लो लक्ष्य भी है तो भी ये हम दवा नहीं कर सकते की हम Successful हो जायेंगे। 

क्योकि जब तक आप अपने Goal पर Effort नहीं लगाएंगे। तब तक आप अपने लक्ष्य तक कभी नहीं पहुंच पाएंगे। तो आज से ही आप अपने Goal पर Effort लगाना शुरू कर दीजिये।

और आप अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकते है उसके लिए हम आपको कुछ Tips देने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने लक्ष्य को आसानी से Achieve कर सकते है। तो आईये जानते है सफलता प्राप्त करने के नियम।



1:  सुबह जल्दी उठे  Wakeup Early In The Morning


दोस्तों माना जाता है की यदि आपको अपने दिन की एक बेहतर शुरआत करनी है तो सबसे पहला नियम है की आप सुबह सूरज निकल ने से पहले उठे। और अपने दिन की एक बेहतर शुरआत करे। यदि आप सुबह जल्दी उठ जाते है तो आपका Laziness खत्म हो जाता है और आप Positive Feel करने लगते है। आपका पूरा दिन भी अच्छा गुजरता है। तो आपको कोशिश करना होंगे की आप Morning में जल्दी उठे।

2: अपने अंदर पढ़ने की आदत को बढ़ाये। Improve Your Reading Skill


क्या आपको पता है जितने भी सफल लोग है वो सुबह जल्दी उठ कर Reading करते है। यहाँ पर में News Paper की बात नहीं कर रहा जिसमे हमेशा ही Negative News होती है बल्कि में बार कर रहा हु Books Reading की। आप भी सुबह उठ कर Books पढ़ सकते है और आप को वही Book Read करनी है जिसमे आप के Interest की बाते हो जैसे यदि आप को Motivation से Related Books पसंद है तो आप वो Read कर सकते है। तो आज से ही जल्दी उठना शुरू कर दीजिये।

3: आज के लिए लक्ष्य बनाये  Set Today Goal


दोस्तों आपको अपने दिन भर में किये जाने वाले काम का पता होना चाहिए की आज आपको क्या करना है मतलब कहा जाना है किस्से मिलना है बात करना है आदि।


आपको वो काम सर्च करना है जो आपके लिए सबसे जरुरी है और आपको वो ही कामो को करना है जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। बाकि सारे काम बाद मे। आपको अपने सारे काम 2 बजे से पहले ही कर लेना है और आज आपको जो काम करना है वो आप एक दिन पहले ही Night में List बना के रख लेना है। क्या आपको पता है जितने भी सफल लोग है वो रात में ही अपने सुबह के कामो की सूचि बना लेते है की कल हमें क्या करना है।

4: अपने काम का मूल्यांकन करें | Evaluate your Work


जब आप रात में सोने जा रहे हो तो सो ने से पहले आपको अपने दिन भर में किये गए कामो का मूल्यांकन करना है की आज मैने दिन भर में क्या किया और क्या नहीं किया, जो आपने काम किये है वो आपकी योजना के अनुसार हुआ है या नहीं और आपने अपनी सूचि में जो कामो को शामिल किया था उसमे से कितना काम आज आपने किया और कितना नहीं। जो आपने काम किया है उसका परिणाम क्या आया आदि। जब आप अपने कामो का मूल्यांकन कर लेते है तो अपने आगे के कामो के लिए कैसे काम करना है ये आपको समझ में जायेगा।



5: अपने लक्ष्य की एक तस्वीर बनाओ | Make A Picture Of Your Goal


दोस्तों ये अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहुत जरुरी है। आप को अपने लक्ष्य को लेकर अपने दिमाग में उस लक्ष्य से संबंधित कल्पना (Related Imagination) करनी होगी। और उस कल्पना में आप अपने Goal को कैसे पूरा करोगे, उसको पूरा करने के लिए आपको क्या क्या Steps को Follow करना होगा इन सबके बारे में सोचना है।

क्योकि जब आप ऐसा सोचने लगते हो तो आपका लक्ष्य अपने अनुसार पूरा कर सकते हो। आप को अपनी इस कल्पना (Imagination) में ये भी सोचना चाहिए की जब आप इस लक्ष्य को पूरा कर लोगे तो आप किस स्तिथि (Situation) में पहुंच जाओगे। क्योकि जब आप ऐसा करते हो तो आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ज्यादा Motivation मिलेगा।

और आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा Hard Work करने लग जाओगे। जोकि आपकी Success के लिए बहुत जरुरी है। और यही आगे जाकर आपकी कामियाबी हासिल करना का रहस्य बनेगा।

6: अपने रहस्यों को छिपाओ  Hide Your Secrets


अब होता क्या है Friends हम कोई भी काम शुरू करते है तो उसको शुरू करने से पहले ही उसकी Publicity करने लग जाते है। जोकि बिलकुल भी सही नहीं है। हमें अपने लक्ष्य और उस से संबंधित रहस्य (Related Secrets) कभी किसी को नहीं बताना चाहिए। यदि आप किसी को बताना भी चाहते है तो ऐसे लोगो को ही बताये जो आपकी बातो पर विश्वास करते है।

यदि आप ऐसे लोगो को अपने लक्ष्य को शेयर करते हो जिनका अपने जीवन में कोई लक्ष्य नहीं है तो वो आपको अपने लक्ष्य से अलग करने की  सोचेंगे। इसलिए आपको अपने लक्ष्य को हर किसी को नहीं बताना है।







क्या आप जानते है की ऐसा माना जाता है की यदि हम अपने लक्ष्य को इसी ओर के साथ शेयर करते है तो उस लक्ष्य के पुरे होने की सम्भवना 70% कम हो जाती है और यदि आप अपने लक्ष्य को उन लोगो से शेयर करते हो जो Negative Thinking के है तो फिर लक्ष्य के पुरे होने की सम्भावना 90% कम हो जाती है।

तो आज से जो भी आपके लक्ष्य और रहस्य है उनको दुसरो से छुपाना सीखे। अपने आप से वादा करे। क्योकि यदि आप सोच रहे है की सफलता पाने के लिए क्या करे तो आपको ये जरूर करना चाहिए |

7: समय प्रबंधन करे  Learn Time Management


यदि आपको Successful Person बनना है तो आपको Time Management Skill को सीखना होगा क्योकि जितने भी सफल लोग है उन सबको Time Management Skill अच्छी तरीके से आती थी।

आपको अपने समय को सही तरीके से Utilize करना आना चाहिए। यदि आपको पता नहीं है की आपको किस समय पर कोनसा काम करना है तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाओगे।

ये एक बहुत Important Skill है। पूरी दुनिया में बस यही एक ऐसी चीज है जिसका हम दुरपयोग कर सकते है। हमें समय को दुरूपयोग करने की आदत को अपने अंदर लाना होगा तब जाकर ही हम Successful बन सकते है। तो आपको आज से ही Time Management के बारे में जानना चाहिए।

तो जैसा की हम ने आपको इस पोस्ट के अंदर वो Tips Share की है जो आपको अपनी Life में सफल बनायेगे। यदि आप इन Tips को Follow करते हो तो कामयाबी हासिल जरूर करेंगे।

और यही Tips जितने भी सफल आदमी है उन्होंने भी Follow की है तो आज से आपको ये कभी सर्च करना पड़ेगा की जीवन में सफल होने के तरीके क्या है। कामियाबी कैसे हासिल करे।

Post a Comment

0 Comments