सुबह जल्दी उठने के 8 अचूक उपाय। प्रत्येक दिन सुबह जल्दी कैसे उठे।


नमश्कार दोस्तों क्या आप भी रोज सुबह जल्दी उठने कि सोचते है। लेकिन उठ नहीं पाते तो आप इस पोस्ट को Last तक पढ़े इसमें हम आपको 8 सबसे बेहतरीन तरीके बतायंगे जिससे आप सुबह जल्दी ही नहीं उठेंगे बल्कि जो आप करना चाहते है सुबह जागकर वो भी आप बहुत अच्छी तरह से कर पाओगे जैसे - Gym करना, Study करना आदि।

क्योकि अब ये जीवन की सच्चाई बन चुकी है की  जीवन में सफल होना है तो अपने अंदर अच्छी Habits लानी होगी। और सुबह जल्दी उठना भी Successful Habits में  है। तो चलिए बात करते है उन 8 तरीको की जो आपको सुबह जल्दी उठने में मदद करेंगे।


सुबह जल्दी कैसे उठे How To Get Up Early In The Morning In Hindi


1:  जो आपके उठने का समय है उससे 30 मिनिट पहले उठे।


अब दोस्तों यहाँ आप लोग सबसे बड़ी गलती ये करते है की आपके उठने का समय तो 8 बजे का होता है लेकिन आप सुबह जल्दी 4 बजे उठने का प्रयास करते है जोकि सही तरीका नहीं है। यदि आप एक दम से 4 बजे उठने का निर्णय लेते हो तो आप कभी नहीं उठ पाओगे। इसलिए बस आपको इस Tip को Follow करना है।

अपने उठने समय से बस 30 मिनिट पहले उठे। फिर आपको इस समय को दिन प्रतिदिन धीरे धीरे बढ़ाना है। मतलब पहले सप्ताह में 30 मिनिट पहले उठे। दूसरे सप्ताह में फिर ओर आधे घंटे बढ़ा दे और यही नियम को Follow करे। इस Rule को आपको 1 महीने तक Follow करना है उसके बाद तो फिर आपकी धीरे धीरे आदत हो जाएगी और आप समय पर उठने लग जायेंगे।

2: रात को समय पर सोए


दोस्तों आज कल हमारी Generation का जो सो ने का समय है वो बिलकुल खराब हो चूका है। हम मोबाइल के चक्कर में रात भर जागते रहते है और अपने समय के साथ साथ अपनी Health भी खो रहे होते है। जिससे हमारे सुबह उठें का भी कोई नियम नहीं होता है। इसलिए दोस्तों यदि आप को सुबह जल्दी उठना है




तो रात को समय पर सोना भी पड़ेगा। यहाँ हम आपको एक बाद और बताना चाहते है की जब भी आप रात को सोये तो उससे पहले अपने मोबाइल का उपयोग करना बंद कर दे। क्योकि यदि आप मोबाइल में लगे रहते है तो आपको नींद जल्दी नहीं आती सोने से पहले मोबाइल को कम से कम 10 कदम की दुरी पर रख कर सोये। और कोई Boring Book पड़े जिससे आपको जल्दी नींद जायेगी।

3: सोने से पहले अपने लक्ष्य को याद करे।


दोस्तों आप जब भी सोये तो अपने लक्ष्य को याद करे की आप अपने जीवन में क्या करना चाहते है यही भी देखे की लक्ष्य में सफल होने के बाद आप किसी मुकाम पर होंगे और आपकी जीवन पहले से कितना बेहतर हो जायेगा। ऐसा करने से आपके अंदर Excitement लगेगा। ये तरीका आपको सुबह जल्दी उतने के लिए Excited करेगा। तो यकीन मानिये फिर आपको सुबह उठने की कोई Tips की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

4: अपने अलार्म का उपयोग करने


जल्दी उठने के लिए आपको अपने अलार्म का उपयोग करना होगा। लेकिन इसका उपयोग तो वैसे सभी लोग करते है लेकिन सही उपयोग बहुत कम लोग करते है।

हम अक्सर ये गलती करते है की हम उस अलार्म को अपने पास लेकर सो जाते है। जिससे होता ये है की जैसे है सुबह वो बजती है तो हम उसको बंद कर देते है। इसलिए अलार्म घड़ी को हमेशा अपने से कम से कम 10 कदम की दुरी पर रखे ताकि उसको बंद करने के लिए बिस्तर से उठ कर उसके पास जाना पड़े।




फिर आप अपने बिस्तर को छोड़ कर अपनी नींद को भगा सकते है। ये सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है।

5: उठे ही कुछ कुछ करे।


सुबह उठते ही आपको एक गिलास पानी पीना होगा जिससे आपकी Body Hydrated हो जाएगी और आप Fresh Feel करोगे और फिर कोई ऐसी Book या Video देखनी है जो आपको Motivate करे। ऐसा करने से आपके Morning में उठने का जो Laziness है वो खत्म हो जायेगा जिससे आप को वापस नींद नहीं आएगी।

6: सुबह उतने का कोई ठोस कारण बनाये।


आप तब तक सुबह जल्दी नहीं उठ सकते जब तक आप अपने सुबह जल्दी उतने का कोई ठोस कारण (Solid Reason) नहीं ढूंढ लेते। जब आपके पास उतने के लिए कोई कारण होगा तो आपको उतने के लिए एक Motive होंगे। जो आपको सुबह उतने के लिए Push देगा।




7: हार कभी नहीं माने


क्या आप जानते है की हमारी सबसे बड़ी समस्या क्या है। हमारी सबसे बड़ी समस्या ये है की हम कभी किसी चीज में धर्य नहीं रखते। जिसके कारण हम अपने बनाये हुए नियमो का कुछ दिन तो अच्छी तरीके से पालन करते है लेकिन जैसे ही हमें लगता है की इसका तो कोई प्रभाव ही नहीं हो रहा तो हम अपना धर्य खो बैठते है और फिर से अपने उन्ही आदतों पर जाते है जिनको हम बदलना चाहते है।

8: रात में ज्यादा खाना खाये


दोस्तों क्या आप जानते है की हमारे शास्त्रों में ये बताया गया है की हमें सुबह का खाना पेट भर का खाना चाहिए और रात का खाना पेट भर नहीं खाना चाहिए। सुबह खाना पेट भर कर इसलिए खाना चाहिए क्योकि उसकी सहायता से ही अपने पुरे दिन का गुजरा कर पाते है जबकि हमे रात का खाना सिर्फ अपनी भूख मिटाने के लिए खाना चाहिए




क्योकि रात के समय हमें ज्यादा परिश्रम नहीं करना होता इसलिए वो हमारे शरीर की अनावश्यक मोटापे को बढ़ाता है जिससे हम आलसी हो जाते है और हमारी नींद सुबह जल्दी नहीं खुल पाती है। इसलिए जितना हो सके रात में भोजन का सेवन कम से कम करे।

इसलिए हमे जो भी करना है उसमे हार कभी नहीं माननी चाहिए और हर काम को एक दृढ़ संकल्प के साथ शुरू करना चाहिए।

यदि आप इन 8 Tips को Follow करते हो तो आप सुबह जल्दी उतने के इस संकल्प को आप आसानी से पूरा कर सकते हो।

सुबह जल्दी उठने के 8 अचूक उपाय। प्रत्येक दिन सुबह जल्दी कैसे उठे। सुबह जल्दी उठने के 8 अचूक उपाय। प्रत्येक दिन सुबह जल्दी कैसे उठे। Reviewed by SmartWay on October 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment box

Powered by Blogger.