आलस को खत्म करने के 10 अचूक उपाए। Remove Laziness Hindi


How To Remove Laziness In Hindi - हेलो दोस्तों क्या आप भी जीवन में कुछ करना चाहते है लेकिन क्या आपका Laziness पीछा नहीं छोड़ता तो आज में आपसे कुछ ऐसी Tips Share करने वाले है जिससे आप अपने Laziness को एकदम खत्म कर सकते है।

अब यहाँ बहुत से लोगो की ये समस्या होती है की वो जीवन में करना तो बहुत कुछ चाहते है लेकिन उनका ये आलस्य उनको ये करने ही नहीं देता। तो हम आज आपको 10 ऐसी Tips बताएँगे। जो की आपके आलस्य को बिलकुल समाप्त कर देगी। तो चलिए शुरू करते है

आलस दूर करने के तरीके | How To Overcome Laziness In Hindi | Remove Laziness In Hindi


1: Use 5 Second Rule


यदि आपको अपना Laziness दूर करना है तो आप ये जरूर Follow करे क्योकि ये सबसे जरुरी नियम है। यदि आप इन नियम को Follow करते है तो यकीं मानिये फिर आपको आगे बढ़कर Success होने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए बताते है ये Rule क्या है।



दोस्तों ये रूल बताता है की आपको जो भी अपने Work से Related Decision लेना है वो आपको 5 सेकंड में लेना है। मतलब यदि आप सोच रह हो की 5 मिनट तक मोबाइल देख लेता हु उसके बाद Study करूँगा तो दोस्तों आपको आपके सोचते ही 5 सेकंड में ही स्टडी स्टार्ट कर देनी चाहिए नहीं तो आपको वो 5 मिनट कब 30 मिनिट में Change हो जायेगा आपको पता नहीं चलेगा।


2: Get Enough Sleep


क्या आपने कभी इस  बात पर ध्यान दिया है की जब जब हमारी नींद अधूरी होती है तब तब हम आलस्य महसूस करते है। ये हमारे आलस्य का एक बहुत बड़ा कारण भी हो सकता है। क्योकि जब हम पूरी नींद नहीं लेते तो हमारा Mind Active Mode में में नहीं आता जिससे हमारा कोई काम करने का मन नहीं करता क्योकि उस समय हमें अपने शरीर में थकान महसूस होती है जो की हमें एक Lazy Person बनता है।


Must Read - आत्म अनुशासन क्या है ?



इसलिए ये बहुत जरुरी है की आप अपने नींद से कभी समझौता करते एक स्वस्थ मनुष्य के लिए 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है आप को भी कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। जोकि आपको एक स्वस्थ दिमाग और शरीर प्रदान करेगी।


3: What’s Your Goal


दोस्तों अब में आपसे पूछना चाहता हु की आपका Goal क्या है। यदि आपको पता है की आप का Goal क्या है तो आप Successful हो सकते है बस आप तो अपने Goal के बारे में 5 Min सोचना होगा की आप जीवन में किस मुकाम पर पहुंचना चाहते है और अपने Goal को Feel करना होगा। बस आपका वो Goal ही आपके अंदर Positive Energy भर देगा। जिससे आप का Laziness भी दूर हो जाएगा।


4: Be Sure To Rest In The Middle Of Work


किसी भी कार्य को लगातार नहीं करे क्योकि ये मनुष्य का स्वभाव है की वो एक ही कार्य को लम्बे समय तक नहीं कर सकता। इसलिए आप भी किसी कार्य को लगातार कभी नहीं करे। हमेशा कार्य के बीच में थोड़ी थोड़ी देर के लिए आराम करे। क्योकि जब भी हम किसी कार्य को बिना रुके करते है तो हमारा शरीर थकान महसूस करने लग जाता है और यही थकान हमारे आलस्य का कारण बनती है।



5: Take Always Healthy Diet


कभी कभी ये देखा जाता है की हमारे आलस्य का एक कारण हमारा खान पान भी हो सकता है। क्योकि जब हम अपने दिन भर में खाये जाने वाले खान पान का सही तरीके से सेवन नहीं करते है और हम अपने खान पान पर बिलकुल ध्यान भी नहीं देते है।




यही कारण है की हमारे शरीर में कमजोरी Weakness होने लगती है और हम आलस्य का शिकार बन जाते है। इसलिए आपको ये कोशिश करनी चाहिए की हमें अपने भोजन का सेवन समय पर करना चाहिए। ताकि हम आलस्य का शिकार नहीं बन सके।



6: Motivational Videos Dekhe


यदि आप 1 Hour से मोबाइल में लगे हुए हो और बस Facebook और Instagarm की News Feed को ही Scroll कर रहे हो तो ये करना बिलकुल बाद कर दे और उसकी जगह पर आप मोबाइल में Motivational Videos देख सकते है। जो की आप का समय भी अच्छे काम में Utilize होगा और आपका Laziness भी खत्म हो जायेगा।

7: Remove All Your Negative Thinking


ये बात आपको कभी नहीं भूलनी चाहिए की नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) में सदैव आलस्य का वास् होता है। यदि आप एक नकारात्मक मुनष्य है तो आप में आलस्य की मात्रा भी अधिक होगी। ऐसा इसलिए होता है क्योकि नकारात्मक व्यक्ति सदैव ही हर कार्य को नहीं करने के लिए उसमे होने वाले नुकसान को देखता है और उस काम को कभी शुरू नहीं करता और यही आदत उसको धीरे धीरे आलसी बना देती है।

8: Morning M Sunrise Se Phle Uthe


दोस्तों क्या आपको पता है Research में पता चला है की जो व्यक्ति जितना ज्यादा सोता है उसकी जीने की आयु उतनी ही कम हो जाती है।  इसलिए आपको Morning में Sunrise से पहले उठना चाहिए। जिससे आपकी आयु भी ज्यादा हो जाएगी और सबसे बड़ा फायदा है आपका Laziness भी ख़त्म हो जायेगा। तो दोस्तों आज से ही जल्दी उठना Start कर दीजिये।

9: Share Your Work In Parts


हमारी ये बहुत बुरी आदत होती है की हम सदैव प्रत्येक कार्यो को बड़ा देखते है और सोचते है की ये मुझसे कैसे होगा। जबकि किसी भी बड़े कार्य को करने के लिए सबसे उत्तम उपाय यही होता है की हम उस कार्य को कुछ भागो में विभाजित कर दे।

क्योकि जब हम उस बड़े कार्य को करने के लिए सोचे है तो वो हमारे लिए एक बोझ बन जाता है और उसी स्तिथि में उस काम के लिए हमारे शरीर में आलस्य का निर्माण होता है। लेकिन जब हम उस काम को कुछ भागो में बाट देते है तो वो काम हमारे लिए छोटा हो जाता है जिससे हम उस काम को करने के लिए मोटीवेट हो जाते है।

10: Mediation & Excises Kare


यही आपको अपने दिन की ओर भी ज्यादा अच्छी शुरुआत करनी है तो आपको सुबह जल्दी उठने के साथ साथ आपको Meditation  और Excise भी करना है। यदि आप ऐसा करते है तो यकीन मानिये आपका Laziness हमेशा के लिए खत्म हो जायेगा। तो आज से ही इन 5 Step Follow करना Start कर दीजिये।

Post a Comment

0 Comments